Markets

शेयर बाजार में तेजी के बीच NSE ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में एक्सचेंज पर हुए 1,971 करोड़ ट्रांजैक्शन

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने बुधवार 5 जून को एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। NSE पर बुधवार को 1,971 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए, जो दुनिया के किसी भी स्टॉक एक्सचेंज पर एक दिन में हुआ अब तक का सबसे अधिक ट्रांजैक्शन है। NSE के सीईओ आशीष चौहान ने इसकी जानकारी दी। आशीष चौहान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर लिखा, “NSE ने आज 5 जून 2024 को 6 घंटे और 15 मिनट (सुबह 915 से दोपहर 330 बजे) के कारोबार में एक दिन में अब तक का सबसे अधिक ट्रांजैक्शन संभाला, जो एक नया विश्व रिकॉर्ड है। NSE ने प्रतिदिन 1,971 करोड़ ऑर्डर और 28.55 करोड़ ट्रेड संभाला।”

बुधवार को भारतीय शेयर बाजारों में 3% से अधिक की तेजी आई, जो पिछले 3 सालों में किसी एक दिन में आई अबतक की सबसे अच्छी उछाल थी। यह बढ़त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगुआई में नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की सरकार बनने की आहट के बाद आया है। NDA के सहयोगियों ने भी नई सरकार को समर्थन देने का वादा किया है।

अभी तक की मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, नरेंद्र मोदी आगामी 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। बीजेपी इस बार अकेले दम पर बहुमत हासिल करने से चूक गई है। हालांकि तेलुगु देशम पार्टी और जनता दल (यूनाइटेड) जैसे उसके सहयोगी ने NDA गठबंधन को समर्थन जारी रखने का वादा किया है।

निफ्टी इंडेक्स बुधवार को 3.4 प्रतिशत बढ़कर 22,620.35 के स्तर पर बंद हुआ। 1 फरवरी 2021 के बाद निफ्टी में किसी एक दिन में आई यह अबतक की सबसे बड़ी तेजी थी। 1 फरवरी 2021 को बजट के ऐलान के बाद निफ्टी करीब 5% ऊपर उछल गया था। इससे पहले मंगलवार 4 जून को बेंचमार्क इंडेक्स करीब 6 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए थे, जो मार्च 2020 के बाद से सबसे इसका सबसे खराब प्रदर्शन था।

वहीं बैंकिंग इंडेक्स और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में आज क्रमश: 4.5 प्रतिशत और 4.2 प्रतिशत की तेजी आई। इससे पहले गलवार को दोनों इंडेक्स में करीब 8 प्रतिशत की गिरावट आई।

इस बीच, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अस्थायी आंकड़ों से पता चला है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने मंगलवार को रिकॉर्ड 12,436 करोड़ रुपये के भारतीय शेयर बेचे। वहीं वोलैटिलिटी इंडेक्स 27 मई के बाद से अपने सबसे निचले स्तर 18.66 पर आ गया।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top