Uncategorized

टाटा की इस कंपनी का वजूद होगा खत्म! मर्जर प्लान को मिली हरी झंडी

 

Tata Motors news: टाटा मोटर्स फाइनेंस का टाटा कैपिटल के साथ विलय को उनके संबंधित निदेशक मंडलों से मंजूरी मिल गई है। टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड, टाटा मोटर्स लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडयरी कंपनी है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड का टाटा कैपिटल लिमिटेड के साथ विलय को मंजूरी दे दी है।

क्या कहा कंपनी ने

कंपनी ने कहा- टाटा मोटर्स लिमिटेड (टीएमएल), टाटा कैपिटल लिमिटेड (टीसीएल) और टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड (टीएमएफएल) के निदेशक मंडलों ने आज एनसीएलटी व्यवस्था योजना के माध्यम से टीएमएफएल का टीसीएल के साथ विलय को मंजूरी दे दी है। इस विलय के तहत टीसीएल अपने इक्विटी शेयर टीएमएफएल के शेयरधारकों को जारी करेगा, जिसके परिणामस्वरूप टाटा मोटर्स के पास विलय की गई इकाई में प्रभावी रूप से 4.7 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

12 महीने का लगेगा वक्त

इसमें कहा गया है कि यह लेनदेन वाहन कंपनी के गैर-प्रमुख व्यवसायों से बाहर निकलने और उभरती प्रौद्योगिकियों और उत्पादों पर अपने पूंजीगत व्यय को केंद्रित करने के घोषित उद्देश्य के अनुरूप है। टाटा मोटर्स ने कहा कि इस योजना सेबी, रिजर्व बैंक, एनसीएलटी और टीसीएल तथा टीएमएफएल के सभी शेयरधारकों तथा कर्जदाताओं के अनुमोदन पर निर्भर करेगी तथा इसे पूरा होने में नौ से 12 महीने लगेंगे।

शेयर का हाल

टाटा मोटर्स के शेयर की बात करें तो मंगलवार को बुरी तरह गिर गया। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यह शेयर 904.15 रुपये पर बंद हुआ। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर में 4.88% की गिरावट दर्ज की गई। ट्रेडिंग के दौरान शेयर 855.45 रुपये के निचले स्तर तक आ गया।

बाजार का हाल

मतगणना के रुझानों से यह दिखा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को लोकसभा चुनावों में अपने दम पर स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना बेहद कम है। इस रुझान को देखकर शेयर बाजार में घबराहट फैल गई और चौतरफा भारी बिकवाली हुई। इसके असर में बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों ही सूचकांक कारोबार के दौरान आठ प्रतिशत तक टूटने के बाद थोड़ा संभले लेकिन अंत में लगभग छह प्रतिशत के भारी नुकसान के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 4,389.73 अंक गिरकर 72,079.05 अंक पर और निफ्टी 1,379.40 अंक गिरकर 21,884.50 पर अंक पर बंद हुआ।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top