Markets

आगे बाजार में गिरावट बढ़ेगी या तेजी लौटेगी? जानिए दिग्गज इनवेस्टर शंकर शर्मा ने क्या दिया जवाब

लोकसभा के फाइनल नतीजों का अंदाजा किसी को नहीं था। न ही किसी को मार्केट में इस तरह की गिरावट की उम्मीद थी। मार्केट की आगे की दिशा को लेकर पक्के तौर पर कोई कुछ कहने के लिए तैयार नहीं है। ऐसे में मनीकंट्रोल ने दिग्गज इनवेस्टर शंकर शर्मा से बात की। उनसे मार्केट की दिशा के बारे में पूछा। उनसे यह भी पूछा कि लोकसभा चुनावों के नतीजों का इंडिया की ग्रोथ स्टोरी पर क्या असर पड़ेगा? यह भी पूछा कि तीसरी बार केंद्र में बनने वाली एनडीए सरकार पिछली दो सरकारों से कितनी अलग होगी?

पॉलिसी के मामले में बदलाव दिख सकता है

Shankar Sharma ने कहा कि कुछ समय के लिए मार्केट में घबराहट रहेगी। लेकिन, आगे इंडिया की ग्रोथ स्टोरी (India Growth Story) को लेकर किसी तरह का संशय नहीं है। उन्होंने कहा कि NDA की नई सरकार में BJP की स्थिति पहले जैसी मजबूत नहीं होगी। इसका मतलब है कि कई लोग यह मान सकते हैं कि पहले जिस तरह की पॉलिसी की उम्मीद की जा रही थी, वह जमीन पर नहीं उतर पाए। लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद बड़ा सवाल फिस्कल डेफिसिट को लेकर दिख रहा है। एनडीए में शामिल दल इस बात पर अपनी राय दे सकते हैं कि पिछले कुछ सालों से सरकार की फिस्कल पॉलिसी आगे जारी रहेगी या इसमें बदलाव की जरूरत है।

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने हमेशा इंडियन मार्केट पर भरोसा किया है

उन्होंने कहा कि इंडियन स्टॉक मार्केट्स का प्रदर्शन शानदार रहा है। पिछले 35 साल के रिटर्न को देखा जाए तो यह दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। विदेशी निवेशकों ने हमेशा इंडियन मार्केट्स को पसंद किया है। कभी विदेशी निवेशकों ने लंबे समय तक इंडियन मार्केट्स में बिकवाली नहीं की है। 1993 के बाद हमेशा उन्होंने इंडियन मार्केट्स को सपोर्ट किया है। इसलिए जहां तक विदेशी निवेशकों का सवाल है तो कुछ ज्यादा बदलाव नहीं दिख रहा।

इंडिया की ग्रोथ स्टोरी जारी रहेगी

नई सरकार के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि मैं इस बारे में स्पष्ट हूं। मेरा फोकस देश पर है न कि किसी पार्टी पर। मैंने मौजूदा सरकार और कांग्रेस की पॉलिसी की तारीफ की है तो आलोचना भी की है। यह इस पर निर्भर करता है कि पॉलिसी कैसी है। सरकार चाहे जिस पार्टी की भी बने, इंडिया की ग्रोथ जारी रहेगी। हमने देखा है कि मार्केट के रिटर्न के लिहाज से पहले की गठबंधन सरकारों के दौरान भी अच्छे नतीजें आए हैं। फिस्कल प्रूडेंश और जीडीपी ग्रोथ दिखी हैं। इसलिए ऐसा नहीं है कि आगे चीजें खत्म हो जाएंगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top