Markets

UBS ON ELECTION OUTCOME- मौजूदा नतीजों का बाजार पर निगेटिव असर, सामने आ सकती हैं ये 3 स्थितियां

Loksabha election results- लोकसभा चुनावों के रुझानों में तीसरी बार भी मोदी सरकार की आहट दिख रही है। लेकिन अपने दम पर BJP बहुमत का आंकड़ा पार नहीं कर पा रही है। इंडिया गठबंधन का अनुमान से काफी अच्छा प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इंडिया गठबंधन के सीटों का आंकड़ा 230 के पार निकलता हुआ दिखाई दिया है। यूपी ने BJP को तगड़ा झटका दिया है। पश्चिम बंगाल में ममता दीदी का जलवा बरकरार नजर आया है। महाराष्ट्र और राजस्थान में भी इंडिया गठबंधन का अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला है। इस सब के बीच ब्रोकरेज फर्म UBS ने लोकसभा चुनाव के नतीजों के रुझानों के बीच एक नोट जारी किया है। इसमें उन्होंने मोदी के लिए कमजोर जनादेश का मतलब बताने का प्रयास किया है।

वास्तविक नतीजे EXIT पोल से काफी अलग 

यूबीएस ने अपने नोट में कहा है कि चुनाव नतीजों में मतदाताओं ने चौंकाया है। वास्तविक नतीजे EXIT पोल से काफी अलग दिखाई दे रहे हैं। BJP बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन अकेले बहुमत से दूर नजर आ रही है। उम्मीद पर नतीजे न आने से बाजार पर निगेटिव असर संभव है।

मिलीजुली सरकार में मुश्किल हालात संभव

चुनाव नतीजों को बाजार ने निगेटिव लिया है। मौजूदा नतीजों का बाजार पर निगेटिव असर देखने को मिला। मिलीजुली सरकार में मुश्किल हालात संभव हैं। मौजूदा परिणाम में 3 तरह की स्थिति संभव है। पहली स्थिति ये रहेगी कि PM मोदी की पकड़ पहले जैसी नहीं होगी। दूसरी स्थिति ये कि मोदी के अलावा कोई दूसरा PM संभव हो सकता है। तीसरी स्थिति ये कि कुछ BJP सहयोगी दल पाला बदल सकते हैं।

इसके अलावा इन तरह की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है

– मोदी PM बनेंगे, लेकिन मंत्रालयों को लेकर दबाव बढ़ेगा।

– पिछले 10 सालों की तरह सरकार बेरोकटोक नहीं चलेगी

– NDA की सरकार बन सकती है।

– लेकिन मोदी की जगह कोई और PM बन सकता है।

– NDA के अहम पार्टनर अपना पाला बदल सकते हैं।

– I.N.D.I.A. गठबंधन की सरकार बन सकती है।

– I.N.D.I.A. की सरकार बनी तो पॉलिसी में बदलाव संभव है

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top