Business

Swiggy के लिए IPO से पहले अच्छी खबर, इस अमेरिकी निवेशक ने बढ़ाकर 15.1 अरब डॉलर की कंपनी की मार्केट वैल्यू

Swiggy IPO: इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की तैयारी में जुटी ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी, स्विगी (Swiggy) के लिए एक अच्छी खबर है। अमेरिकी इनवेस्टमेंट फर्म, बैरन (Baron) ने स्विगी की मार्केट वैल्यूएशन को करीब 24 प्रतिशत बढ़ाकर 15.1 अरब डॉलर (करीब 1.25 लाख करोड़) कर दिया है। कंपनी ने अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों को भेजे एक डॉक्यूमेंट्स में यह जानकारी दी। बैरन ने इससे पहले स्विगी की मार्केट वैल्यू 12.2 अरब डॉलर आंकी थी। यह बढ़ोतरी बताता है कि स्विगी के निवेशक उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी जोमैटो (Zomato) को ध्यान में रखते हुए इसकी मार्केट वैल्यू भी बढ़ा रहे हैं।

वैसे भी निवेशक आमतौर पर अनलिस्टेड कंपनियों का मार्केट वैल्यूएशन करते समय उसकी राइवल लिस्टेड कंपनियों के मार्केट वैल्यू पर विचार करते हैं। स्विगी के मामले में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है। 15.1 अरब डॉलर के वैल्यूएशन ने स्विगी को जोमैटो के करीब लाकर खड़ा कर दिया है।

जोमैटो के शेयरों में इस साल अबतक शानदार तेजी देखी गई है। जनवरी में इसके शेयरों का भाव 200 रुपये के करीब पहुंच गया था, जो अब तक का इसका सबसे ऊंचा स्तर है। पिछले छह महीनों में जोमैटो के शेयरों में 50 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई और इसका मार्केट वैल्यूएशन लगभग 19 अरब डॉलर है। अप्रैल में यह 20 अरब डॉलर को भी पार कर गया था।

 

यह खबर ऐसे समय में आई है, जब स्विगी अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की तैयारी में जुटी हुई है। मार्केट वैल्यू में बढ़ोतरी स्विगी के प्रति निवेशकों के सेंटीमेंट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

स्विगी ने अप्रैल में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के पास अपने IPO डॉक्यूमेंट्स जमा किए थे। मनीकंट्रोल ने इस बार में सबसे पहले खबर दी थी। कंपनी को उसके शेयरधारकों से 1.25 अरब डॉलर का IPO लाने की मंजूरी मिली है।

बेंगलुरु मुख्यालय वाली कंपनी ने बताया कि वह वह नए इश्यू के जरिए 3,750 करोड़ रुपये (करीब 45 करोड़ डॉलर) और ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के जरिए 6,664 करोड़ रुपये (करीब 80 करोड़ डॉलर) जुटाने की योजना बना रही है। इसके अलावा स्विगी ने आईपीओ से पहले एंकर निवेशकों से करीब 750 करोड़ रुपये जुटाने की भी योजना बनाई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top