Markets

Stock Market: नतीजों के बाद नई सरकार में क्या हो निवेश की रणनीति? दिग्गज निवेशक केडिया की ये है राय

लोकसभा चुनाव के रूझानों से अब यह साफ है कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने दम पर पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी। हालांकि, एग्जिट पोल के अनुमानों में BJP की बड़ी जीत की उम्मीद जताई गई थी। एग्जिट पोल के अनुमान से कमजोर नतीजों के चलते आज शेयर बाजार में भारी बिकवाली दिखी। मार्केट एक्सपर्ट और दिग्गज निवेशक विजय केडिया का कहना है कि अगर भाजपा स्थिर सरकार नहीं बनाती है तो बाजार में उथल-पुथल मचेगी। केडिया ने कहा, “अगर भाजपा स्थिर सरकार बनाने में असमर्थ रहती है तो बाजार में अस्थिरता बनी रहेगी और भरोसे की कमी रहेगी। इससे बाजार के लिए कई तरह की दुविधाएं पैदा हो सकती हैं, क्योंकि अलायंस पार्टनर ओवरऑल स्टेबिलिटी को खतरे में डाल सकते हैं।”

Sensex और Nifty 50 में बड़ी गिरावट

मंगलवार को शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला बाजार खुलते ही शुरू हो गया। इसकी वजह यह है कि चुनाव नतीजों के शुरुआती रुझान बाजार खुलने से पहले ही आने लगे थे। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स इंट्राडे में 6200 अंक या 8.15 फीसदी से अधिक नीचे चला गया। हालांकि, बाद में यह 4,389.73 अंक या 5.74 फीसदी की गिरावट के साथ 72,079.05 पर बंद हुआ।

 

निफ्टी 50 भी 1379.40 अंक या 5.93 फीसदी की गिरावट के साथ 21,884.50 पर बंद हुआ है। बाजार के सेंटीमेंट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 3349 शेयर नुकसान में रहे, जबकि मात्र 488 शेयरों में तेजी रही। इसके अलावा, मंगलवार को करीब 300 शेयरों ने अपने 52-वीक के निचले स्तर को छुआ।

नई सरकार के लिए अधिक प्रायोरिटी वाले स्टॉक्स पर करें फोकस: केडिया

निवेश को लेकर केडिया का मानना ​​है कि सबसे अच्छी रणनीति उन सेक्टर्स पर फोकस करना है जो नई सरकार के लिए अधिक प्रायोरिटी वाले हैं। उन्होंने कहा, “मेरी रणनीति उन सेक्टर्स पर फोकस करने की होगी जो नई सरकार के रडार पर अधिक हैं। हम पैसे बनाने के लिए बाजार में हैं और ऐसा करना जारी रखेंगे। बस रणनीति को नए राजनीतिक सेटअप के अनुसार बदलना होगा।”

उन्होंने कहा कि शेयर बाजार के नजरिए से बड़ी निराशा यह नहीं थी कि असल नतीजे एग्जिट पोल के मुताबिक नहीं रहे, बल्कि यह आशंका है कि भाजपा को अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा, “यह अब स्पष्ट है कि एग्जिट पोल और असर नतीजे पूरी तरह से अलग हैं, लेकिन बाजार के नजरिए से बड़ी पराजय यह है कि भाजपा ऐसी स्थिति में पहुंच सकती है, जहां उसके पास अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं होगा।”

भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, शाम करीब 5 बजे भाजपा 243 सीटों पर आगे चल रही थी, जबकि कांग्रेस 98 सीटों पर आगे थी। कुल मिलाकर, भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 295 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि इंडी अलायंस 232 सीटों पर आगे चल रहा है। यह एग्जिट पोल के अनुमानों के बिल्कुल विपरीत है, जिसमें एनडीए को 320 से 350 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top