Markets

BJP को 240 सीटें नहीं मिलीं तो शेयर बाजार में तेजी की संभावना नहीं: एक्सपर्ट्स

अब तक के रूझानों के मुताबिक एक बार फिर देश में NDA की सरकार बनती दिख रही है। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने दम पर बहुमत के आंकड़ों से पीछे है। ये नतीजे एग्जिट पोल के अनुमान से काफी अलग हैं। एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी की भारी जीत का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन कांग्रेस के नेतृत्व वाली इंडी अलायंस ने 4 जून को जोरदार प्रदर्शन किया और सभी को चौंका दिया। एवेंडस कैपिटल अल्टरनेट स्ट्रैटेजीज के CIO नंदिक मलिक का कहना है कि अगर भारत की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को 240 सीटें नहीं मिलती हैं, तो बाजार में तेजी आने की संभावना नहीं है।

“FPI जारी रख सकते हैं बिकवाली”

नंदिक मलिक ने आगे यह भी कहा कि फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII), जो वर्ष के अधिकांश समय बिकवाली करते रहे हैं, अगर भाजपा को शानदार जीत नहीं मिलती है तो बिकवाली जारी रखेंगे। मलिक ने कहा कि दो घटनाएं एक साथ हो रही हैं। पहला चुनावी माहौल और दूसरा वैल्यूएशन के कारण चीन का अट्रैक्टिव होना।

उन्होंने मनीकंट्रोल से बातचीत में कहा, “निवेशकों को यह समझने की जरूरत है कि चीन इस समय बहुत सस्ता है। इसलिए काफी मात्रा में रोटेशन ट्रेड शुरू हो गया है और चीन की ओर काफी एलोकेशन हो रहा है।” उन्होंने आगे कहा, “अगर वे फंडिंग मेजोरिटी के साथ नहीं आते हैं, तो इंक्रीमेंटल फ्लो उस दर से नहीं आ पाएगा, जिस दर से यह 300-350 या 360 सीटों के आसपास होता।”

पॉलिसी के जारी रहने को लेकर हैं चिंताएं

पॉलिसी के जारी रहने को लेकर चिंताएं हैं क्योंकि फैसले लेने को लेकर अनिश्चितता होने की संभावना है। निवेशकों की चिंताओं का जिक्र करते हुए CIP ने कहा, “इसलिए इसके अभाव में घबराहट होगी, लेकिन 250 सीटों के आसपास, मुझे नहीं लगता कि सरकार अस्थिर होगी।”

नतीजतन, बाजार ने नेगेटिव प्रतिक्रिया दी है, जो चार साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। लगभग सभी पब्लिक सेक्टर की कंपनियाों के शेयरों में 10-15 फीसदी की गिरावट आई है। पहले मार्केट एक्सपर्ट्स ने एग्जिट पोल के अनुसार पॉलिसी जारी रहने का अनुमान लगाया था, जिसके चलते इन पब्लिक सेक्टर के शेयरों का प्रदर्शन लगातार बेहतर होने की उम्मीद थी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रेटेजिस्ट वी. के. विजयकुमार ने कहा, “यह भारी गिरावट अब तक के नतीजों के एग्जिट पोल से कम रहने के कारण है। अगर भाजपा को अपने दम पर बहुमत नहीं मिलता है तो निराशा होगी और यह बाजार में दिखाई दे रहा है।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top