Uncategorized

चुनावी रुझानों में भाजपा 272 के नीचे, PSU कंपनियों का बुरा हाल, 14% तक गिरा भाव

 

Nifty PSE Index: देश के आम चुनावों के नतीजे आज आ रहे हैं। शुरुआती रुझानों में भाजपा की स्थिति एक्जिट पोल के उलट दिखाई दे रही है। कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल मजबूत स्थिति में हैं। हालांकि, सुबह 10.40 मिनट पर भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए 290 के आंकड़ें को पार करने में सफल रही है। रुझानों का असर स्टॉक मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है। निफ्टी पीएसई इंडेक्स में 9 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है।

14% तक लुढ़क गए हैं शेयर

निफ्टी पीएसई इंडेक्स के सभी स्टॉक इस समय गिरावट के साथ ट्रेंड कर रहे हैं। बीईएल, भेल के शेयरों में 10 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, आरईसीएल लिमिटेड का भाव 14 प्रतिशत से अधिक लुढ़क चुका है। पीएफसी में 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

एक्जिट पोल के उलट नतीजे

इससे पहले सोमवार को पीएसई इंडेक्स में 8 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली थी। 1 जून को आए तमाम एक्जिट पोल में दावा किया गया था कि भाजपा की सरकार बन रही है। और एनडीए को प्रचंड जनादेश मिलेगा। लेकिन अभी तक आए तमाम रुझानों में कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है।

दो साल में इन कंपनियों ने दिया था तगड़ा रिटर्न

मोदी 2.0 के दौरान पीएसयू कंपनियों के निवेशकों ने मोटा मुनाफा कमाया था। साल 2023 के दौरान पीएसई इंडेक्स में 80 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली थी। वहीं, 2024 में सोमवार तक यह इंडेक्स 43 प्रतिशत की बढ़त बनाने में सफल रहा था। लेकिन आज चुनावी रुझानों ने स्थिति खराब कर दी है।

ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस एक्जिट पोल के नतीजों के आधार पर मोदी सरकार के वापसी का अनुमान जता रहे थे। ऐसे में उन्होंने उम्मीद जताई थी कि मौजूदा सरकार की पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं होगा। जिससे सरकारी कंपनियों का फायदा होने की उम्मीद थी।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top