Markets

एग्जिट पोल के बाद Bharat Dynamics, HAL, BEL समेत बाकी डिफेंस शेयरों ने पकड़ी रफ्तार

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स (HAL), भारत डायनामिक्स (BDL), भारत डायनामिक्स (BDL), भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (BEL) और BEML के शेयर 3 जून को कारोबार के दौरान तकरीबन 10 पर्सेंट उछलकर अपने रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। एग्जिट पोल के नतीजों के बाद कंपनी के शेयरों में यह ट्रेंड में देखने को मिला। ज्यादातर एग्जिट पोल में एनडीए की जीत का अनुमान लगाया गया है। इन एग्जिट पोल में एनडीए को 350 से ज्यादा और बीजेपी को 300 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

अगर वास्तविक चुनाव नतीजे एग्जिट पोल के अनुमानों की तर्ज पर रहते हैं, तो 1960 के दशक के बाद पहली बार ऐसा होगा, जब कोई मौजूदा प्रधानमंत्री तीसरी बार सत्ता में लौटेगा। एक्सिस सिक्योरिटीज (Axis Securities) के मुताबिक, अगर मोदी सरकार तीसरी बार सत्ता में आती है, तो उसका फोकस देश के पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर, मसलन सड़क, पानी, मेट्रो, रेलवे, डिफेंस, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, ग्रीन टेक्नोलॉजी आदि को डिवेलप करने पर होगा।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज (Kotak Institutional Equities) ने भी कुछ ऐसी ही राय जाहिर की है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि सरकार डिफेंस, रेलवे, रोड और मैन्युफैक्चरिंग जैसे अहम क्षेत्रों पर फोकस जारी रखेगी, लिहाजा इस सेक्टर से जुड़े कई स्टॉक में तेजी देखने को मिली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 3 जून को HAL का शेयर कारोबार के दौरान 9.45 पर्सेंट तक उछलकर 5,444 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। बाद में यह 6.03 पर्सेंट की बढ़त के साथ 5,273. 65 रुपये पर बंद हुआ। कंपनी के स्टॉक ने इस साल 88 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में यह मल्टीबैगर स्टॉक 180 पर्सेंट तक चढ़ गया। कुछ 16 में से 14 ब्रोकरेज फर्मों ने इसे ‘बाय’ रेटिंग दी है।

भारत डायनामिक्स (Bharat Dynamics) का स्टॉक 3 जून को कारोबार के दौरान 6.7 पर्सेंट बढ़कर 1,662.95 रुपये पर पहुंच गया। NSE में कंपनी

का शेयर 2.51 पर्सेंट बढ़कर 1,596.50 रुपये पर बंद हुआ। कंपनी ने पिछले एक साल में 187.28 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। कंपनी पर नजर रखने वाले 10 में से ब्रोकरेज फर्मों ने कंपनी को बाय रेटिंग दी है।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) का शेयर 3 जून का कोराबार के दौरान 9 पर्सेंट से भी ज्यादा बढ़त के साथ 323 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। बाद में यह 7.67 पर्सेंट बढ़कर 318.65 रुपये पर बंद हुआ। BEML में भी 9 पर्सेंट से ज्यादा बढ़ोतर देखनेको मिली और यह 4,800 रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। बाद में यह 6.20 पर्सेंट ऊपर 4,673.55 रुपये पर बंद हुआ।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top