Markets

अनुज सिंघल ने कहा- अगले कुछ दिनों तक बाजार में उतार-चढ़ाव, जानें किन सेक्टर्स पर रहेगा दबाव और कहां लगाना है दांव

Loksabha election results: आज की बड़ी गिरावट पर बाजार में हाहाकार मचा हुआ दिखा। बीजेपी पार्टी का अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिलने से बाजार में जोरदार गिरावट देखने को मिली। आगे बाजार में कैसी रणनीति अपनानी चाहिए इस पर बात सीएनबीसी-आवाज़ के मैनेजिंग एडिटर अनुज सिंघल ने कहा कि पहले तो बात ये है कि निवेशकों को आज की गिरावट से जरा भी घबराना नहीं चाहिए। मैंने अपने कैरियर में ऐसा करेक्शन कई बार होते हुए देखा है लिहाजा ज्यादा पैनिक नहीं होना चाहिए। मैंने 2004 का जोरदार करेक्शन देखा है। इसके बाद 2008 का शार्प करेक्शन भी देखा है। बाजार में अगले कुछ दिनों तक उतार-चढ़ाव नजर आयेगा। नई सरकार बनने तक इंडिया विक्स ऊपर रहेगा।

उन्होंने निवेशकों को हौसला बंधाते हुए कहा कि मार्केट यहां से फिर से बाउंसबैक करेगा। जरूर बाउंसबैक करेगा। मेरा ऐसा मानना है कि एकदम खराब परिस्थितियों में भी मार्केट अगले 6 महीनों में फिर से अपने हाई लेवल पर पहुंच जायेगा। स्थितियां थोड़ी अच्छी रही तो 6 महीने के पहले ही अपने हाई पर पहुंच सकता है।

एसआईपी से किनारा न करें

उन्होंने एक और राय देते हुए कहा इस स्थिति में भी एसआईपी बिलकुल नहीं काटनी चाहिए। निवेशकों को लॉन्ग टर्म का सोचना चाहिए। इसके बाद भारत की ग्रोथ स्टोरी पर फोकस करके निवेश करना चाहिए।

बढ़ सकती है एफआईआई की सेलिंग

अनुज ने कहा कि अब बाजार में एफआईआई की सेलिंग बढ़ सकती है। एग्जिट पोल के नतीजों पर कल तक बाजार सोच रहा था कि एफआईआई की बाईंग आयेगी। लेकिन अब इसका उलटा हो सकता है। अब विदेशी निवेशक बाजार में बिकवाली करते हुए दिखाई दे सकते हैं। हालांकि हमारे फंडामेंटल्स मजबूत हैं जिससे कोई ज्यादा दिक्कत नहीं होने वाली है।

इन सेक्टर्स में करें निवेश

सिंघल ने कहा कि अगर आप लंबी अवधि के निवेशक हैं तो इस गिरावट में भी सारा पैसा एक साथ इनवेस्ट नहीं करें। इसकी बजाय थोड़ा-थोड़ा करके बाजार में निवेश करें या फिर एसआईपी करके बाजार में इनवेस्ट करें। निवेशकों को ऑटो, कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट के सेक्टर में फोकस करना चाहिए।

यहां न करें निवेश

अनुज ने आगे कहा फिलहाल की मार्केट कंडीशन के अनुसार निवेशकों को सरकारी बैंकों और सरकारी कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश करने से बचना चाहिए। अब नई सरकार के आने बाद पीएसयू पर अपनी रणनीति बनाने का फैसला लेंगे। मेटल, आईटी और फार्मा में आगे भी तेजी जारी रह सकती है।

(डिस्क्लेमरः stock market news पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top