Markets

Trade Setup: क्या एक्जिट पोल का बाजार पर चलेगा जादू? 23 हजार के पार निफ्टी निकलेगी या नहीं?

रविवार को जारी हुए एक्जिट पोल के नतीजों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत की भविष्यवाणी ने इंवेस्टर्स का भरोसा बढ़ा दिया है। इससे कल सोमवार के दिन भारतीय शेयर बाजार में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है। शुक्रवार को सेंसेक्स 73,961 अंक और निफ्टी 22,530 अंक पर बंद थे। इंवेस्टर्स में उत्साह है कि चुनावों में भाजपा की जीत निश्चित है, जिससे बाजार को मजबूती मिलेगी। वे उम्मीद कर रहे हैं कि नई सरकार पॉलिसी सर्टेनिटी और सुधार लाएगी, जिससे देश की इकॉनोमी को गति मिलेगी।

क्या 23 हजार के पार निकल सकता है निफ्टी?

कई एनालिस्ट का कहना है कि निफ्टी 23 हजार के पार निकल सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर पर ध्यान देना होगा।

– ग्लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव निफ्टी को प्रभावित कर सकता है। यदि अमेरिकी बाजारों में गिरावट आती है, तो निफ्टी पर भी दबाव पड़ सकता है।

 

– अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि निफ्टी के लिए नेगेटिव हो सकती है।

– अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में वृद्धि निफ्टी पर बोझ डाल सकती है।

एक्सपर्ट की राय

व्हाइट ओक कैपिटल के प्रशांत खेमका का मानना है कि निफ्टी अगले पांच वर्षों में 50 हजार के लेवल पर पहुंच जाएगा, जो वर्तमान में इसके दोगुने से भी अधिक है। हालांकि, यह तब ही संभव है, जब इस अवधि के दौरान आय वृद्धि 15% बनी रहे। खेमका ने आगे कहा कि फंड मैनेजर बहुत ज्यादा कैश पर बैठे हैं और इसलिए उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बड़ी मात्रा में FII खरीदारी होगी।

सोमवार के कारोबारी सत्र में इन शेयरों पर रखें नजर

  • सरकार बरकरार रहने के अनुमान के चलते डिफेंस, पब्लिक सेक्टर की कंपनियां और रेलवे से जुड़े शेयरों में तेजी आ सकती है।
  • कैनरा बैंक ने अपनी आईपीओ के माध्यम से कैनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस में 14.5% हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है।
  • दीपक नाइट्राइट ने गुजरात के भरूच में 125 एकड़ इंडस्ट्रियल भूमि वाली कंपनी नर्मदा थर्मल पावर की 1.49 करोड़ रुपये इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।
  • एमओआईएल ने 1 जून से फेरो ग्रेड्स की कीमतों में 30-35% की बढ़ोतरी की है।
  • कोल इंडिया का मई महीने का उत्पादन 7.5% बढ़कर 64.5 मिलियन टन हो गया है।
  • अशोक बिल्डकॉन ने महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम के दो प्रोजेक्ट के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी है। कुल मूल्य 2,152.7 करोड़ रुपये है।

डिस्क्लेमर: दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को  सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top