Markets

HPCL, BPCL के शेयरों में 10% की तूफानी तेजी, एग्जिट पोल और बोनस इश्यू के चलते खरीदने की मची लूट

HPCL, BPCL shares Price: सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में आज 3 जून को भारी तेजी देखी गई। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOC) के शेयर 10% तक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे अधिक तेजी HPCL के शेयरों में दिखी, जो 10% से अधिक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सिर्फ ऑयल मार्केटिंग कंपनियों में ही नहीं, बल्कि सभी सरकारी कंपनियों के शेयरों में आज बंपर तेजी देखी गई।

एग्जिट पोल में मोदी सरकार के लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक वापसी का अनुमान लगाया गया है। इसी के बाद सरकारी कंपनियों के शेयरों में यह बंपर तेजी आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चुनाव के दौरान दिए इंटरव्यू में कहा था कि नतीजे वाले हफ्ते में उनकी सरकार की जीत के खबर से सरकारी कंपनियों के शेयरों में रिकॉर्ड तेजी दिख सकती है।

आज की तेजी के साथ, HPCL का मार्केट कैपिटलाइजेशन 80,000 करोड़ रुपये को पार कर गया। वहीं BPCL का 1.5 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है, जबकि इंडियन ऑयल का मार्केट कैप 2.5 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े के करीब पहुंच गया है।

HPCL और BPCL दोनों ने साल 2024 में अब तक 50% से अधिक का रिटर्न दिया है। वहीं इंडियन ऑयल के शेयरों में इस साल अब तक 33% की तेजी आई है, हालांकि इसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मुकाबले इसका रिटर्न कम है।

HPCL और BPCL के शेयर अपने-अपने बोनस इश्यू के कारण भी चर्चा में हैं। HPCL ने जहां हर दो शेयर पर एक बोनस शेयर जारी करने का ऐलान किया है। वहीं BPCL अपने शेयरधारकों को हर शेयर पर एक बोनस शेयर जारी करेगी। HPCL ने अपने बोनस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट 21 जून तय की है, जबकि BPCL के बोनस इश्यू की रिकॉर्ड डेट 22 जून है।

मार्च तिमाही के दौरान HPCL के शुद्ध मुनाफा में सालाना आधार पर 25 फीसदी की गिरावट आई थी। वहीं BPCL के मुनाफे में पिछले साल की इली अवधि की तुलना में 30% की गिरावट आई।

HPCL के शेयर 594 रुपये के अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर के करीब कारोबार रहे हैं। वहीं BPCL के शेयर भी 688 रुपये के अपने रिकॉर्ड के करीब हैं। हालांकि इंडियन ऑयल का शेयर अपने 196.8 रुपये के 52-वीक हाई से अभी 15 फीसदी दूर है। तीनों शेयरों ने 31 मार्च, 2024 को अपने-अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top