Markets

Canara Bank का शेयर 7% तक उछला, लाइफ इंश्योरेंस सब्सिडियरी में IPO के जरिए बेचने वाला है 14.50% हिस्सेदारी

Canara Bank Share Price: केनरा बैंक ने अपनी ​सब्सिडियरी Canara HSBC Life Insurance Company में IPO के जरिए हिस्सेदारी कम करने का फैसला किया है। बैंक ने 14.50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू करने को मंजूरी दे दी है। IPO के बाद Canara HSBC Life Insurance Company की लिस्टिंग BSE/NSE पर होगी। 3 जून को केनरा बैंक के शेयरों में बीएसई पर पिछले बंद भाव से 7 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया और कीमत 126.30 रुपये के हाई तक चली गई।

सुबह बीएसई पर शेयर बढ़त के साथ 124.05 रुपये पर खुला था। बैंक का मार्केट कैप 1.14 लाख करोड़ रुपये है। वित्त वर्ष 2024 के आखिर तक Canara HSBC Life Insurance Company में केनरा बैंक की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत थी। विदेशी साझेदार के रूप में एचएसबीसी इंश्योरेंस (एशिया पैसिफिक) होल्डिंग्स लिमिटेड के पास 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। तीसरे साझेदार पंजाब नेशनल बैंक के पास कंपनी की 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है। IPO के जरिए हिस्सेदारी बिक्री पर अभी भारतीय रिजर्व बैंक और भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग से मंजूरी ली जाएगी।

केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी में बेचे जाएंगे 13% शेयर

 

इसके साथ ही केनरा बैंक ने अपनी म्यूचुअल फंड सब्सिडियरी केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी (सीआरएएमसी) का भी आईपीओ लाकर 13 प्रतिशत इक्विटी शेयर बेचने की योजना बनाई है। केनरा बैंक ने पिछले दिसंबर में अपनी म्यूचुअल फंड सब्सिडियरी को लिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी थी।

FY25 में केनरा बैंक जुटाएगा ₹8500 करोड़

केनरा बैंक के बोर्ड ने 31 मई को चालू वित्त वर्ष 2024-25 में बॉन्ड के जरिए 8,500 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी दी। इस पूंजी का इस्तेमाल कारोबार वृद्धि के लिए किया जाएगा। केनरा बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि बैंक के बोर्ड ने बासेल III मानकों के अनुरूप अतिरिक्त टियर-1 बॉन्ड (इक्विटी पूंजी) के जरिए 4,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने को मंजूरी दे दी है। यह बाजार की स्थितियों और आवश्यक मंजूरियों के अधीन है। इसके अलावा बासेल 3 मानकों वाले टियर II बॉन्ड के जरिए 4,500 करोड़ रुपये तक की धनराशि जुटाने को भी मंजूरी दी गई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top