Markets

लोकसभा चुनावों के नतीजों से बड़ी तेजी आई तो म्यूचुअल फंड्स निवेशकों पर होगी पैसों की बारिश

स्टॉक मार्केट में 3 जून को जबर्दस्त तेजी दिखी। एग्जिट पोल के नतीजों से प्रमुख सूचकांक नई ऊंचाई पर पहुंच गए। आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी के एमडी और सीईओ ए बालासुब्रमण्यन का मानना है कि स्टॉक मार्केट में बड़ी तेजी आती है तो उसका सबसे ज्यादा फायदा म्यूचुअल फंड्स के निवेशकों को मिलेगा। उनके हालिया विश्लेषण के मुताबिक, म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में कई स्कीमों के पास 4.5 से 5 फीसदी का औसत कैश पॉजिशन रहता है। इनमें लार्जकैप और स्मॉलकैप फंड्स भी शामिल हैं। स्कीमों की बैलेंस्ड कैश पॉजिशन से यह संकेत मिलता है कि फंड मैनेजर्स ने लोकसभा चुनावों के नतीजों पर दांव नहीं लगाया। उनके पास पर्याप्त कैश है, जिसका इस्तेमाल वे मार्केट में तेजी का फायदा उठाने के लिए कर सकते हैं।

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने की है बिकवाली

पिछले तीन सालों में मार्केट में म्यूचुअल फंडों (Mutual Funds) ने सबसे ज्यादा निवेश किया है। पिछले कुछ महीनों में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने काफी बिकवाली की है। बालासुब्रमण्यन ने कहा, “FIIs की तरफ से करीब 20 अरब डॉलर की बिकवाली हुई है। इस पूरी बिकवाली को घरेलू संस्थागत निवेशकों ने खरीदा है।” उन्होंने लोकसभा चुनावों के एग्जिट पोल (Lok Sabha Elections 2024) के बारे में कहा कि इससे यह संकेत मिलता है कि सरकार ने जो काम किया है और इकोनॉमी की मजबूती के लिए जो कोशिश की है, उसे स्वीकार किया गया है।

 

शॉर्ट-कवरिंग से आएगी तेजी

उन्होंने कहा, “म्यूचुअल फंडों को मार्केट में अगले कुछ दिनों में आने वाली तेजी का सबसे ज्यादा फायदा मिल सकता है। आगे शॉर्ट-कवरिंग की उम्मीद है। FIIs मार्केट में खरीदारी करेंगे। ऐसे इनवेस्टर्स का पार्टिसिपेशन भी मार्केट में बढ़ सकता है, जो अब तक मार्केट से बाहर हैं।” मार्केट में आई तेजी का सीधा फायदा म्यूचुअल फंडों को होगा। फंड मैनेजर्स मार्केट की इस तेजी पर नजर रखेंगे और वैल्यूएशंस बहुत बढ़ जाने पर वे प्रॉफिट बुक कर सकते हैं।

रिटेल निवेशकों ने बाजार को दिया है सहारा

उन्होंने सरकार के कामों की तारीफ की। उन्होंने स्टॉक मार्केट में रिटेल इनवेस्टर्स की बढ़ती भूमिका का भी जिक्र किया। मार्केट में आई तेजी का उन्हें काफी फायदा मिला है। खासकर सिप के रास्ते म्यूचुअल फंड की स्कीमों में निवेश करने वालों को बहुत फायदा हुआ है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top