Markets

Nifty अगले ​5 साल में दोगुना होकर पहुंचेगा 50000 के मार्क पर, एग्जिट पोल के बाद विदेशी निवेशकों की तुरंत वापसी की उम्मीद

अगले 5 वर्षों में निफ्टी 50,000 तक पहुंच जाएगा। यह मौजूदा स्थिति के दोगुने से भी ज्यादा है। यह बात व्हाइट ओक कैपिटल मैनेजमेंट के फाउंडर प्रशांत खेमका ने कही है। लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के नेतृत्व वाले NDA की मजबूत जीत के संकेत हैं। खेमका को उम्मीद है कि जो विदेशी निवेशक अब तक किनारे पर रहकर स्थिति साफ होने का इंतजार कर रहे थे, वे अब तुरंत बाजार में लौटना शुरू कर देंगे।

News18 Exit Poll के अनुसार, NDA गठबंधन को लगभग 355-370 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि भाजपा को लगभग 305-315 सीटें मिल सकती हैं। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A ब्लॉक को 125-140 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस को 62 से 72 सीटें मिल सकती हैं।

कुछ विदेशी निवेशक वास्तविक नतीजों का कर सकते हैं इंतजार

 

खेमका के मुताबिक, हालांकि कुछ विदेशी निवेशक 4 जून को वास्तविक नतीजे आने तक इंतजार कर सकते हैं। लेकिन उम्मीद है कि कई 3 जून को ही वापसी कर लें। खेमका को उम्मीद है कि 3 जून को बाजार खुलने पर 2% से 5% के बीच बढ़त देखी जाएगी और यह पूरे दिन जारी रहेगी। स्मॉल कैप और मिड-कैप के इस रेंज से बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

शानदार रहने वाला है 3 जून

एलिक्सिर इक्विटीज के डायरेक्टर दीपन मेहता ने इस आशावाद को दोहराते हुए कहा, “सोमवार, 3 जून का दिन शानदार होने वाला है। हम इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, और मेरा मानना ​​है कि पिछले एक हफ्ते में जो भी करेक्शन हुआ है, वह एक दिन में ही खत्म हो जाना चाहिए।” उन्हें यह भी उम्मीद है कि मंगलवार, 4 जून को जब वास्तविक चुनाव परिणाम आने शुरू होंगे, तब भी संभावित तेजी जारी रहेगी, जिससे शेयर की कीमतें और बढ़ सकती हैं। मेहता ने साथ में चेतावनी भी दी है कि दिन के अंत में वैल्यूएशंस में थोड़ी गिरावट दिख सकती है और बिकवाली की खबरें भी आ सकती हैं।

सावधानी बरतें निवेशक

बाजार विशेषज्ञ प्रकाश दीवान का कहना है, ‘अब जब एग्जिट पोल के नतीजे हमारे सामने हैं, तो सीटों की संख्या और चुनाव के नतीजों के बारे में क्या अनुमान लगाया जाए, इससे ज्यादा यह पता लगाना कठिन लगता है कि बाजार में क्या करना है।’ दीवान ने निवेशकों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। साथ ही सुझाव दिया है कि फंडामेंटल के बजाय लिक्विडिटी से प्रेरित बाजार की मौजूदा ऊंचाई में स्टॉक खरीदने का यह सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है। दीवान ने कहा, “एक निवेशक के रूप में, मैं 3 जून और 4 जून को पोर्टफोलियो पर नजर रखूंगा लेकिन कुछ भी विशेष रूप से नहीं खरीदूंगा। अगर आपको कुछ खरीदना है, तो पीएसयू बैंक जैसे पॉकेट हैं।”

उन्होंने कहा कि निवेशकों के लिए सिलेक्टिव शेयरों की खरीद समझदारी हो सकती है, हालांकि 3 जून और 4 जून को ट्रेडर्स संभावित रूप से महत्वपूर्ण लाभ कमा सकते हैं। लेकिन यह पक्का नहीं है कि इन दो-तीन दिनों में स्टॉक चुनने का यह सही समय है या नहीं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top