Uncategorized

भीषण गर्मी के बीच मई में AC की बिक्री हुई दोगुनी, इन Stocks पर रखें नजर | Zee Business

 

AC Sales: भीषण गर्मी के बीच मई में एयर कंडीशनर (AC) की बिक्री में लगभग दोगुनी बढ़ोतरी हुई है. प्रमुख एसी विनिर्माता कम ऊर्जा खपत वाले मॉडल के भंडार में कमी की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके अलावा विनिर्माताओं को बढ़ती मांग की वजह से एसी लगाने में भी दिक्कतें आ रही हैं.  राष्ट्रीय राजधानी समेत कई जगह पर पारा 45 डिग्री से ऊपर चल रहा है. वहीं, एसी विनिर्माता असाधारण मांग से निपट रहे हैं और इस महीने में अबतक की सबसे अच्छी बिक्री दर्ज की गई है.

6 महीनों के भीतर 20 लाख यूनिट्स एसी बिक्री

वोल्टास (Voltas), एलजी (LG), Daikin, पैनासोनिक (Panasonic) और ब्लू स्टार (Blue Star) जैसे प्रमुख ब्रांड की मई में मजबूत बिक्री देखी गई और उद्योग को पिछले साल की तुलना में 2024 में उनकी बिक्री में 30 से 35% की ग्रोथ की उम्मीद है.  वोल्टास के मैनेजिंग डायरेक्ट (MD) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) प्रदीप बख्शी ने कहा कि कंपनी की मई में घरेलू एसी की बिक्री दोगुनी हो गई है. उम्मीद है कि अप्रैल-जून तिमाही की शेष अवधि में भी सकारात्मक गति जारी रहेगी. उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, मई की बात करें तो वोल्टास की बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. यह पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 100% की शानदार ग्रोथ है. यह मील का पत्थर विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि मई ऐतिहासिक रूप से AC और ठंडक प्रदान करने वाले उत्पादों के उद्योग में सबसे अधिक योगदान देने वाले महीनों में से एक है. टाटा समूह (Tata Group) की कंपनी को इस कैलेंडर वर्ष के पहले 6 महीनों के भीतर 20 लाख यूनिट्स एसी बिक्री का आंकड़ा हासिल करने की उम्मीद है.

उद्योग के लिए एक ‘स्वर्णिम काल’

इसी प्रकार, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया (LG Electronics India) ने कहा कि वह घरेलू एसी कारोबार में तेजी से ग्रोथ देख रही है और मांग में कई गुना वृद्धि के साथ यह पिछले पांच साल के रिकॉर्ड को पार कर गई है. ब्लू स्टार (Blue Star) के मैनेजिंग डायरेक्टर बी त्यागराजन ने कहा कि इस वर्ष मार्च में घरेलू एसी उद्योग में 40% की बढ़ोतरी हुई थी. संभावना थी कि मई में आम चुनावों के कारण बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. त्यागराजन के अनुसार, यह उद्योग के लिए एक ‘स्वर्णिम काल’ है, जिसमें 2024 में 35% से अधिक की बढ़ोतरी होगी.

डाइकिन इंडिया (Daikin India) के चेयरमैन और एमडी कंवलजीत जावा ने कहा, बाजार में चुनौती यह है कि आप कितनी इकाइयों का उत्पादन और आपूर्ति कर सकते हैं. यह पूर्ण चुनौती है. जावा के अनुसार, मई में डाइकिन की बिक्री पिछले साल की तुलना में 60 से 70% अधिक रही और कंपनी को चालू वित्त वर्ष (2024-25) की पहली तिमाही में 35 से 40%  की बढ़ोतरी की उम्मीद है.उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मई में देश के कुछ भागों में बारिश के कारण बिक्री धीमी रही थी. इसी प्रकार, पैनासोनिक इंडिया (Panasonic India) ने भी इस गर्मी में AC कैटेगरी में अच्छी-खासी बढ़ोतरी दर्ज की है.

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top