Uncategorized

IPO लेकर आ रहा यह सरकारी बैंक, 14.50% हिस्सेदारी बेचने का है प्लान, रॉकेट बना शेयर

 

Canara Bank: सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने अपने जीवन बीमा उद्यम ‘केनरा HSBC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी’ में 14.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है। केनरा बैंक ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी एक सूचना में कहा कि बैंक आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के जरिये जीवन बीमा कंपनी को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध करके अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहा है। हालांकि यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक और वित्तीय सेवा विभाग की मंजूरी के अधीन है। इश्यू का साइज, इश्यू लाने का उपयुक्त समय और इश्यू के तौर-तरीकों पर समय के हिसाब से फैसला किया जाएगा।

केनरा बैंक की कितनी हिस्सेदारी

इस बीमा कंपनी में केनरा बैंक के पास 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि विदेशी साझेदार के रूप में एचएसबीसी इंश्योरेंस (एशिया पैसिफिक) होल्डिंग्स लिमिटेड के पास 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। तीसरे साझेदार पंजाब नेशनल बैंक के पास इस कंपनी की 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

म्यूचुअल फंड सब्सिडयरी को भी मंजूरी

इसके साथ ही केनरा बैंक ने अपनी म्यूचुअल फंड सब्सिडयरी केनरा रोबेको एसेट मैनेजमेंट कंपनी (सीआरएएमसी) का भी इश्यू लाकर 13 प्रतिशत इक्विटी शेयर बेचने की योजना बनाई है। केनरा बैंक ने पिछले दिसंबर में अपनी म्यूचुअल फंड सब्सिडयरी को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया शुरू करने की सैद्धांतिक मंजूरी दी थी।

शेयर पर टूटे निवेशक

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को केनरा बैंक के शेयर में तूफानी तेजी थी। यह शेयर 2.56% बढ़कर 118 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। वहीं, ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत 119.30 रुपये तक पहुंच गई थी। 3 मई 2024 को शेयर की कीमत 126.53 रुपये के स्तर तक पहुंची थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है।

8,500 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी

केनरा बैंक के निदेशक मंडल ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 में बॉन्ड के जरिए 8,500 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी दी है। इस पूंजी का उपयोग कारोबार वृद्धि के लिए किया जाएगा। केनरा बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि बैंक के निदेशक मंडल ने बासेल तीन मानकों के अनुरूप अतिरिक्त टियर-1 बॉन्ड (इक्विटी पूंजी) के जरिए 4,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने को मंजूरी दे दी है। यह बाजार की स्थितियों तथा आवश्यक अनुमोदन के अधीन है। बैंक ने बताया कि इसके अलावा बासेल तीन मानकों वाले टियर दो बॉन्ड के जरिए 4,500 करोड़ रुपये तक की धनराशि जुटाने को भी मंजूरी दी गई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top