Markets

क्या IREDA रिटेल इनवेस्टर्स के लिए निवेश का बेहतर विकल्प है? जानें एक्सपर्ट्स की राय

पब्लिक सेक्टर कंपनी IREDA (इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डिवेलपमेंट एजेंसी) के शेयरों में पिछले 6 महीनों में तेजी रही है। हालांकि, इसकी संभावनाओं को लेकर एक्सपर्ट्स के बीच अलग-अलग राय है। कुछ चार्ट एक्सपर्ट इस स्टॉक का लेवल 220 -230 रुपये बता रहे हैं, जबकि फंडामेंटल्स को ट्रैक करने वाले इस लेवल को महंगा बता रहे हैं।

कंपनी का शेयर पिछले साल नवंबर में 32 रुपये के IPO प्राइस पर लिस्ट हुआ था। लिस्टिंग के कुछ दिनों के भीतर ही यह स्टॉक 214 रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। इसके बाद स्टॉक में तेज करेक्शन देखने को मिला और यह 100 रुपये से भी नीचे पर पहुंच गया। हालांकि, इसके बाद से कंपनी के शेयरों में रिकवरी देखने को मिली है। कंपनी की योजना फाइनेंशियल ईयर 2030 तक ‘महारत्न’ कंपनी बनने की है। इस दौरान कंपनी अपने लोन बुक को 6 गुना बढ़ाना चाहती है। हाल ही में कंपनी के 147.5 करोड़ यानी 55% शेयरों को लॉक इन पीरियड के बाद ट्रेडिंग की मंजूरी मिली है।

IREDA में निवेश के अवसर को लेकर एक्सपर्ट्स की क्या राय है

ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर की वैशाली पारेख ने बताया, ‘इस स्टॉक में बढ़ोतरी हुई और अब यह 150 रुपये से 180 रुपये के बीच कंसॉलिडेशन के दौर में है। मेरी राय यह है कि इसे खरीदने का अवसर नहीं गंवाएं। मेरी यह भी सलाह होगी कि शेयर की कीमत में गिरावट होने पर इसे इकट्ठा किया जा सकता है, क्योंकि तकनीकी तौर पर इसमें 155 रुपये पर काफी सपोर्ट बेस दिख रहा है। लिहाजा, मैं इस स्टॉक को इकट्ठा करने की सलाह दूंगा। ‘

रेलिगेयर ब्रोकिंग के रवि सिंह ने सीएनबीसी आवाज (CNBC Awaaz) चैनल एक दर्शक के सवाल के जवाब में कहा कि यह स्टॉक ऊपर की तरफ 230 रुपये का लेवल छू सकता है। उनका यह भी कहना था कि अगर किसी निवेशक को पैसे की जरूरत है, तो वह आंशिक तौर पर प्रॉफिट बुक कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं है, तो वे इकट्ठा कर सकते हैं। उनके मुताबिक, चार्ट्स के आधार पर IREDA के लिए 160 रुपये के लेवल पर मजबूत सपोर्ट है।

दूसरी तरफ, इंडिपेंडेंट मार्केट एक्सपर्ट शाहीना एम. का कहना है कि IREDA का करेंट वैल्यूएशन महंगा है और निवेशकों को यह स्टॉक खरीदने से पहले और करेक्शन का इंतजार करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि मौजूदा लेवल पर यह काफी महंगा है। लिहाजा, अगर कोई निवेशक यह शेयर खरीदना चाहता है, तो उसे और करेक्शन का इंतजार करना चाहिए।’

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top