Markets

Auto Stocks: पूरे जोश में ऑटो कंपनियां, अगले वित्त वर्ष तक करेंगी ₹1 लाख करोड़ का निवेश

Automobile Stocks: वित्त वर्ष 2024 में रिकॉर्ड बिक्री के बाद ऑटो कंपनियां जोश में दिख रही हैं। देश की 4 सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल (PV) कंपनियों ने मौजूदा वित्त वर्ष में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की योजना बनाई है। मनीकंट्रोल के जुटाए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इंडस्ट्री के जानकारों को कहना है कि वित्त वर्ष 2024 के दौरान करीब 42.3 लाख पैसेंजर व्हीकल की बिक्री हुई और आगे भी इस ग्रोथ के बने रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इस बिक्री ने ऑटो कंपनियों में भरोसा जगाया है और इसलिए वे अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए नए निवेश कर रही है।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India), टाटा मोटर्स (Tata Motors), महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) और JSW-MG मोटर इंडिया जैसी कार कंपनियों ने निवेश के लिए प्रतिबद्धता जताई है। इन कंपनियों के निवेश का एक अहम हिस्सा इंटरनल कंबस्टन इजन व्हीकल्स (ICEVs) की क्षमता का विस्तार करने के लिए आवंटित किया जाएगा। वहीं एक बड़ी राशि इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) के लिए प्लेटफॉर्म, प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट में जाएगी।

मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार कंपनी है। इसने अगले कुछ सालों में अपनी 50 प्रतिशत के मार्केट शेयर को दोबारा हासिल करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि कंपनी ने मौजूदा वित्त वर्ष में नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग और क्षमता विस्तार सहित कई पहलों में 10,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई है।

 

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने वित्त वर्ष 2024 में अपनी अबतक की सबसे अधिक बिक्री दर्ज की। कंपनी ने मध्यम अवधि में 13,180 करोड़ रुपये खर्च करने का इरादा जताया है। इसका मुख्य ध्यान अपनी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता का विस्तार करने पर है। इस राशि में से लगभग 6,180 करोड़ रुपये चेन्नई में एक ग्रीनफील्ड प्लांट को लगाने में खर्च किया जाएगा। वहीं महाराष्ट्र के तालेगांव प्लांट में प्रोडक्ट लाइन की ओवरहालिंग के लिए निवेश किए जाएंगे।

महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने भी ऑटोमोटिव सेगमेंट में प्रोडक्ट डेवलपमेंट, क्षमता विस्तार और टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट में वित्त वर्ष 2025-27 के दौरान लगभग 27,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना का ऐलान किया है। वहीं टाटा मोटर्स ने भी मौजूदा वित्त वर्ष में प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी के लिए 43,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। इसमें से करीब 35,000 करोड़ का निवेश इसकी ब्रिटिश सब्सिडियरी, जगुआर लैंड रोवर की ओर से किए जाने की उम्मीद है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top