Uncategorized

आधा हो जाएगा इस कंपनी के शेयरों का भाव! एक्सपर्ट की भविष्यवाणी से सहमें निवेशक, 5% लुढ़का दाम

 

Zomato Share Price: ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाले प्लेटफॉर्म जोमैटो के शेयरों की कीमतों में आज 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखने को मिली है। कंपनी के शेयरों में यह गिरावट ब्रोकरेज फर्म Macquarie की एक भविष्यवाणी की वजह से देखने को मिली है।

जोमैटो के शेयरों का भाव आज बीएसई में 178.95 रुपये के लेवल पर खुला था। लेकिन कुछ देर के बाद कंपनी के शेयरों का भाव 5 प्रतिशत से अधिक लुढ़ककर 171.25 रुपये के लेवल पर आ गया।

क्या है वो भविष्यवाणी जिसकी वजह से निवेशकों में बना डर?

सीएनबीसी-18 की रिपोर्ट के अनुसार ब्रोकरेज फर्म Macquarie का कहना है कि जोमैटो के शेयरों की कीमतों में आने वाले 12 महीनों में 46 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल सकती है। ब्रोकरेज हाउस इस अनुमान के पीछे की वजह इस सेक्टर में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को मान रहे हैं। Macquarie ने जोमैटो का टारगेट प्राइस घटाकर 96 रुपये किया है।

ब्रोकरेज हाउस ने जोमैटो को ‘Underperform’ रेटिंग दिया है। पहले यह ‘न्यूट्रल’ रेटिंग था। बता दें, Macquarie के अलावा 2 अन्य ब्रोकरेज हाउस ने भी ‘सेल’ टैग दिया है।

जियो बना वजह?

Macquarie का कहना है कि अगले महीने से जियो मार्ट भी 30 मिनट के अंदर डिलीवरी देना शुरू कर देगा। जिसकी वजह से जोमैटो पर दबाव बढ़ेगा। बता दें, जियो मार्ट पहले ये सर्विस 20 से 30 शहरों में देना शुरू करेगा।

जनवरी से मार्च 2023 के दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 175 करोड़ रुपये का रहा है। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 188 करोड़ रुपये का नेट लॉस हुआ था।

1 साल में पैसा डबल

Trendlyne के डाटा के अनुसार पिछले 6 महीने के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों में 48 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। वहीं, एक साल में जोमैटो के शेयरों का भाव 159 प्रतिशत का बढ़ा है। यानी पोजीशनल निवेशकों का पैसा इस दौरान दोगुना से अधिक हो गया है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। यहां प्रस्तुत ब्रोकरेज हाउस के विचार निजी हैं। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले सोच-समझकर फैसला करें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top