Markets

Tata Steel Shares: Nifty 50 का टॉप लूजर, बेहतर नतीजे के बावजूद बिकवाली, निकाल लें मुनाफा या अभी होगी रिकवरी?

Tata Steel Share Price: वैश्विक मार्केट से गिरावट के रुझानों के बीच आज घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 50 (Nifty 50) भी लुढ़का पड़ा है। निफ्टी 50 पर भी बात करें तो सबसे अधिक टाटा ग्रुप (Tata Group) की स्टील कंपनी टाटा स्टील में बिकवाली का सबसे अधिक दबाव है। इसके शेयरों में बिकवाली का यह दबाव मार्च तिमाही के उम्मीद से बेहतर नतीजे आने के बावजूद है। अभी यह BSE पर 4.45 फीसदी की गिरावट के साथ 166.40 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 5 फीसदी टूटकर 165.50 रुपये तक आ गया था। पिछले साल 31 मई 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 105.65 रुपये और कुछ दिनों पहले 27 मई 2024 को 178.00 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था।

Tata Steel के शेयरों पर भारी पड़ा कर्ज

इसके भारतीय कारोबार का EBITDA प्रति टन ₹15,080 रहा जबकि सीएनबीसी-टीवी18 ने जो पोल कराया था, उसमें ₹14,150 का अनुमान जाहिर किया गया था। इसके अलावा टाटा स्टील के यूरोपियन कारोबार का घाटा भी बाजार के अनुमान से कम रहा। हालांकि इन सब पर कर्ज भारी पड़ गया। मार्च तिमाही में कैपिटल एक्सपेंडिटचर के बावजूद इसका नेट डेट 77500 करोड़ रुपये पर बना रहा।

ब्रोकरेज का क्या है रुझान

चार्ट पर टाटा स्टील 50 दिनों के मूविंग एवरेज 163.3 रुपये की तरफ फिसल रहा है। रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) भी गिरकर 50 के नीचे आ गया और फिलहाल यह ओवरबॉट और ओवरसोल्ड जोन के बीच में है। इनक्रेड इक्विटीज के गौरव बिस्सा का कहना है कि वीकली चार्ट पर जब बुलिश ट्राइएंगल को ब्रेकआउट किया तो इसमें हालिया तेजी दिखी थी लेकिन फिर पिछले कुछ दिनों से आरएसआई के निगेटिव डाइवर्जेंस के चलते तेजी थमी। गौरव के मुताबिक फिलहाल इसमें करेक्शन दिख रहा है लेकिन चूंकि इसे 150 रुपये के लेवल पर तगड़ा सपोर्ट मिल रहा है तो मौजूदा शेयरहोल्डर्स को फिलहाल अपनी पोजिशन होल्ड करनी चाहिए। वहीं नए निवेशकों को 145 रुपये के आस-पास खरीदारी करनी चाहिए।

ट्रेडबुल्स के सच्चितानंद उत्तेकर का कहना है कि वीकली लेवल पर टाटा स्टील के शेयर 158 रुपये के लेवल पर बंद हुए और आरएसई 75 पर पहुंच गया। उसके बाद यह 175-180 रुपये के जोन में धीरे-धीरे ऊपर खिसकना शुरू किया लेकिन आरएसई नीचे आने लगा। सच्चितानंद के मुताबिक तकनीकी रूप कीमतों और आरएसई में यह डाइवर्जेंस शेयरों की कमजोरी का संकेत है। सच्चिदानंद के मुताबिक अबसॉलूट प्राइस ट्रेंड पर इसने राइजिंग वेज पैटर्न बनाया है जो बेयरेश पैटर्न है। 175 रुपये के काफी नीचे गैप के चलते ब्रेकडाउन तय हो गया। अब यह शेयर 155 रुपये तक टूट सकता है और शॉर्ट टर्म में 175 रुपये का लेवल रेजिस्टेंस के तौर पर काम करेगा।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top