Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Stock Market: बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी इंडेक्स के 30 मई को गिरावट के साथ खुलने की उम्मीद है। GIFT निफ्टी करीब 70 अंकों की गिरावट को साथ ब्रॉडर मार्केट को कमजोर शुरुआत के संकेत दे रहा है। उधर पिछले कारोबारी सत्र की बात करें तो भारतीय इक्विटी बाजार में लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावट का सिलसिला जारी रहा। 29 मई को तेल और गैस, आईटी, रियल्टी और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली देखी गई। कारोबार के अंत सेंसेक्स 667.55 अंक या 0.89 फीसदी की गिरावट के साथ 74,502.90 पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी 183.50 अंक या 0.80 फीसदी की गिरावट के साथ 22,704.70 पर बंद हुआ।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

गिफ्टी निफ्टी

गिफ्ट निफ्टी करीब 70 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। ये आज के कारोबारी सत्र के नकारात्मक शुरुआत के संकेत दे रहा है। निफ्टी वायदा 22,667.50 के आसपास कारोबार कर रहा है।

ग्लोबल मार्केट से कमजोर संकेत

आज ग्लोबल मार्केट से कमजोर संकेत मिल रहे हैं। एशिया में निक्केई 1.5 फीसदी तक फिसला है। कल अमेरिकी बाजार भी गिरकर बंद हुए थे। डॉओ जोन्स 411 अंक गिरकर बंद हुआ हुआ। वहीं, एसएंडपी 500 इंडेक्स 39 अंक और नैस्डैक 99 अंक गिरकर बंद हुए थे। ट्रेजरी यील्ड में तेजी ने बाजार पर दबाव बनाया है। अमेरिका में दरें घटने को लेकर बाजार में अनिश्चितता है। 10 सालों की अमेरिकी यील्ड एक महीने की ऊंचाई पर पहुंच गई है। अमेरिकी 10 ईयर बॉन्ड यील्ड 4,622% पर, 7 साल बॉन्ड यील्ड 4.641% पर और अमेरिकी 2 साल बॉन्ड यील्ड 4.981% पर दिख रहा है। शुक्रवार को अमेरिकी, जीडीपी और पीसीई डेटा जारी किए जाएंगे। इन पर बाजार की नजर रहेगी।

दबाव में क्रूड

कच्चे तेल का भाव कल 1 फीसदी गिरा। ब्रेंट कल 84 डॉलर के पार जाकर फिसल गया। ब्रेंट में आज 84 डॉलर के नीचे कारोबार हो रहा है। WTI में भी 80 डॉलर के नीचे कारोबार हो रहा है। सोना स्थिर है। US में दरें घटने को लेकर बाजार में अनिश्चितता है।बाजार को दरें ऊंची बने रहने की आशंका। दरें ऊंची रहने से मांग में गिरावट की आशंका है।

एशियाई बाजारों में मायूसी छाई

एशियाई बाजारों में चौतरफ गिरावट देखने को मिल रही है। गिफ्ट निफ्टी 70 अंक यानी 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 22,652.50 के आसपास दिख रहा है। वहीं, निक्केई 1.53 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। स्ट्रेट टाइम्स में भी 0.30 फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है। वहीं, ताइवान का बाजार 0.77 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 1.08 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं कोस्पी में 1.06 फीसदी की कमजोरी दिख रही है। शंघाई कम्पोजिट 0.19 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

FII और DII आंकड़े

29 मई को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 5,841.84 करोड़ रुपए की बिकवाली की। जबकि इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 5,233.79 करोड़ रुपए की खरीदारी की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

एफएंडओ बैन में शामिल स्टॉक: जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर

एफएंडओ बैन में शामिल स्टॉक: आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, हिंदुस्तान कॉपर, वोडाफोन आइडिया

एफएंडओ बैन से हटाए गए स्टॉक: बायोकॉन, पीरामल एंटरप्राइजेज

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top