Uncategorized

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के नियम बदले: कैशलेस क्लेम 3 घंटे के अंदर क्लीयर होंगे, HDFC ₹100 तक के UPI ट्रांजैक्शन पर SMS नहीं भेजेगा ​​​​​​​

कल की बड़ी खबर हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी रही। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने आज यानी 29 मई को एक मास्टर सर्कुलर जारी किया है। इसमें 55 सर्कुलर को निरस्त करते हुए हेल्थ इंश्योरेंस में पॉलिसी होल्डर को मिलने वाले सभी अधिकारों को एक जगह पर लाया गया है।

 

वहीं, देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC ने छोटे ट्रांजैक्शन के लिए SMS अलर्ट नहीं भेजने का फैसला लिया है। बैंक ने कहा कि वह 25 जून से 100 रुपए से कम के UPI ट्रांजैक्शन का SMS अलर्ट नहीं भेजेगा। इसके साथ ही 500 रुपए तक का अमाउंट क्रेडिट होने पर भी SMS नहीं भेजेगा।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज मंगलवार (28 मई) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • लावा युवा 5G स्मार्टफोन लॉन्च होगा।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब पढ़ें कल की बड़ी खबरें…

1. हेल्थ-इंश्योरेंस कैशलेस क्लेम 3 घंटे के अंदर क्लीयर होंगे : डिस्चार्ज में देरी पर बीमा कंपनी उठाएगी खर्च, हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम के नियम बदले

मान लीजिए आप कुछ दिनों से अस्पताल में हैं। डॉक्टर राउंड पर आते हैं और आपको डिस्चार्ज के लिए फिट घोषित करते हैं। अब आप घर जाने के लिए अपना बैग पैक करते हैं, तभी अस्पताल का स्टाफ आपको कुछ और समय इंतजार करने के लिए कहता है।

दोपहर से शाम हो जाती है, लेकिन अस्पताल से छुट्टी नहीं मिल पाती, क्योंकि आपना हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम अभी तक क्लीयर नहीं हुआ है। स्टाफ कहता है कि जब तक इंश्योरर बिलों पर साइन नहीं करेगा, अस्पताल आपको छुट्टी नहीं देगा।

2. HDFC ₹100 तक के UPI ट्रांजैक्शन पर SMS नहीं भेजेगा : 500 रुपए तक का अमाउंट क्रेडिट होने पर भी SMS अलर्ट नहीं मिलेगा

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC ने छोटे ट्रांजैक्शन के लिए SMS अलर्ट नहीं भेजने का फैसला लिया है। बैंक ने कहा कि वह 25 जून से 100 रुपए से कम के UPI ट्रांजैक्शन का SMS अलर्ट नहीं भेजेगा। इसके साथ ही 500 रुपए तक का अमाउंट क्रेडिट होने पर भी SMS नहीं भेजेगा।

बैंक ने अपने कस्टमर्स को इसके बारे में जानकारी दे दी है। हालांकि, ईमेल के जरिए हर ट्रांजैक्शन का अलर्ट मिलता रहेगा। ऐसे में बैंक ने सभी कस्टमर्स से अपनी मेल ID अपडेट करने के लिए कहा है। ताकि उन्हें हर लेन-देन का अलर्ट मेल पर मिलता रहे।

3. महिला यात्रियों के बगल वाली सीट चुन सकेंगी फीमेल पैसेंजर : इंडिगो ने ट्रैवल कंफर्ट के लिए शुरू की सुविधा; स्पेशल फ्लाइट सेल का भी ऐलान

इंडिगो ने एक नई सुविधा शुरू की है, जिससे फीमेल पैसेंजर वेब चेक-इन के दौरान ये देख सकेंगी कि अन्य महिला यात्रियों ने कौन-कौन सी सीट प्री बुक की है। ट्रैवल कंफर्ट और सेफ्टी के लिए एयरलाइन ने ये सुविधा शुरू की है। खास तौर पर ऐसी महिलाएं जो अकेले यात्रा कर रही हों।

इंडिगो ने एक बयान में कहा कि इस सुविधा को लॉन्च करने से पहले, एयरलाइन ने अपनी महिला यात्रियों की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए मार्केट रिसर्च की थी। यह पहल वूमन सेफ्टी और कंफर्ट के प्रति एयरलाइन के कमिटमेंट का हिस्सा है।

4. मझगांव डॉक का चौथी-तिमाही में मुनाफा दोगुना हुआ : सालाना आधार पर 326 करोड़ से बढ़कर 663 करोड़ पहुंचा, एक साल में 322% चढ़ा शेयर

जहाज बनाने वाली सरकारी कंपनी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड का वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में मुनाफा सालाना आधार (YoY) पर दोगुना होकर 663 करोड़ रुपए हो गया है। एक साल पहले की समान तिमाही में नेट प्रॉफिट ₹326 करोड़ रहा था।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 के लिए ₹12.11 प्रति शेयर का फाइनल डिविडेंड यानी लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनियां अपने शेयरधारकों को मुनाफे का कुछ हिस्सा देती हैं, उसे डिविडेंड कहते हैं। मझगांव डॉक ने आज यानी 27 मई को चौथी तिमाही और सालाना नतीजे जारी किए।

5. क्विक कॉमर्स सेक्टर में एंट्री करने की तैयारी में रिलायंस-इंडस्ट्रीज : ब्लिंकिट, बिग बास्केट, इंस्टामार्ट और जेप्टो को टक्कर देगा जियोमार्ट

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज अब ब्लिंकिट, बिग बास्केट, इंस्टामार्ट और जेप्टो को टक्कर देने के लिए देश के क्विक कॉमर्स सेक्टर में एंट्री करने की तैयारी कर रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस की जियोमार्ट शुरुआत में कम से कम 7-8 शहरों में किराने का सामान तेजी से पहुंचाने की सर्विस शुरू करने की योजना बना रही है। इसके बाद कंपनी अपनी सर्विस को 1,000 से ज्यादा शहरों में बढ़ाएगी।

6. किआ 2026 तक भारत में 4 इलेक्ट्रिक कार उतारेगी : फुल चार्ज पर 708 किलोमीटर तक की रेंज मिलेगी, ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए कार मेकर कंपनियां नए-नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। कोरियन ऑटोमेकर किआ मोटर इंडिया भी भारत में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

कंपनी इंडियन ईवी मार्केट में 2026 तक तीन नई इलेक्ट्रिक कारें उतारने की तैयारी कर रही है। इनमें किआ EV9, EV3 और कैरेंस EV शामिल हैं। वहीं, कंपनी भारत में पहले से मौजूद EV6 का फेसलिफ्ट मॉडल भी लाएगी।

अब आपके जरूरत की खबर पढ़ें

पैन को आधार से लिंक कराने के आखिरी 2 दिन : IT डिपार्टमेंट बोला- लिंक नहीं होने पर ज्यादा TDS कटेगा, जानें लिंकिंग की प्रोसेस

अगर आपने अभी तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ये काम करवा लें। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्सपेयर्स से 31 मई से पहले पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने को कहा है। अगर 31 मई तक ऐसा नहीं करते हैं तो ज्यादा TDS कटेगा।

पैन को आधार से लिंक न करने पर पैन इनऑपरेटिव भी हो जाएगा। हालांकि, जो व्यक्ति एग्जेम्प्टेड कैटेगरी में आते हैं, वे इससे प्रभावित नहीं होंगे। पैन को आधार से लिंक करने पर अभी 1000 रुपए की फीस लग रही है। पहले बिना फीस के इसे लिंक किया जा सकता था।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top