Your Money

HDFC Bank का बड़ा फैसला, अब इतने रुपये तक के लेन-देन पर नहीं आएगा एसएमएस

HDFC Bank News: जब आप कोई पेमेंट करते हैं या कहीं से आपके खाते में पैसे आते हैं, तो यह अमाउंट चाहे एक ही रुपये का क्यों न हो, एक एसएमएस यानी टेक्स्ट मैसेज के जरिए आपको अलर्ट मिलता है। हालांकि अब हर ट्रांजैक्शन के लिए टेक्स्ट अलर्ट मिले, ऐसा जरूरी नहीं। निजी सेक्टर के दिग्गज बैंक एचडीएफसी बैंक ने कम रुपये के लेन-देन के लिए टेक्स्ट अलर्ट को बंद करने का फैसला किया है। एचडीएफसी बैंक का यह फैसला अगले महीने की 25 जून से लागू हो जाएगा। बैंक ने इसकी जानकारी अपने ग्राहकों को भेज दिया है।

HDFC Bank कितने रुपये तक के लेन-देन पर नहीं भेजेगा एसएमएस?

एचडीएफसी बैंक ने ग्राहकों को जो जानकारी भेजी है, उसके मुताबिक 25 जून से कम मूल्य के लेन-देन से जुड़ा एसएमएस नहीं भेजा जाएगा। हालांकि पैसे मिलने और भेजने, दोनों के लिए अलर्ट की सीमा अलग-अलग है। बैंक ने जो सूचना भेजा है, उसके मुताबिक 100 रुपये से कम के खर्च का अब एसएमएस अलर्ट नहीं आएगा। इसके अलावा 500 रुपये तक के क्रेडिट का भी एलर्ट नहीं मिलेगा। हालांकि ई-मेल अलर्ट, हर ट्रांजेक्शन का मिलेगा। ऐसे में बैंक ने सभी ग्राहकों को अपना मेल आईडी अपडेट करने को कहा है ताकि उन्हें हर लेन-देन का अलर्ट मेल पर मिल सके।

कम हो रहा है औसतन ट्रांजैक्शन वैल्यू

पिछले कुछ वर्षों से यूपीआई के जरिए लेन-देन में ट्रांजैक्शन की औसत वैल्यू धीरे-धीरे कम हो रही है। वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में यह 1648 रुपये से 8 फीसदी कम होकर 2023 की दूसरी छमाही में 1515 रुपये हो गया। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि अब छोटे लेन-देने के लिए भी यूपीआई का इस्तेमाल बढ़ा है। वर्ल्डलाइन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रांजैक्शंस के वॉल्यूम और वैल्यू के हिसाब से देश के तीन प्रमुख UPI ऐप फोनपे (PhonePe), गूगलपे (GooglePay) और पेटीएम (Paytm) हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के मुताबिक यूपीआई के जरिए लेनदेन कैलेंडर वर्ष 2023 में 10 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर करीब 11.8 हजार करोड़ पर पहुंच गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top