Markets

BJP की जीत का भरोसा बढ़ने से मार्केट का सेंटिमेंट बुलिश, जानिए F&O के डेटा क्या संकेत दे रहे हैं

लोकसभा चुनावों के रिजल्ट की तारीख नजदीक आने पर स्टॉक मार्केट में तेजी दिखी है। हालांकि, ट्रेडर्स मार्केट में सावधानी बरत रहे हैं। उतारचढ़ाव के बीच शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली है। इंडेक्स फ्यूचर्स में काफी बिल्डअप देखने को मिला है। निफ्टी 50 इंडेक्स में भारी शॉर्टकवरिंग हुई है। मंत्री फिनमार्ट के अरुण मंत्री ने कहा कि मई के मध्य में एफएफआई ने शॉर्ट पॉजिशन ले रखी थी। अब वे लॉन्ग हो गए हैं। शॉर्ट टर्म में सेंटिमेंट बुलिश है।

प्रमुख सूचकांक ऑल टाइम हाई पर

मार्केट के प्रमुख सूचकांकों में पिछले कुछ दिनों में तेजी दिखी है। सेंसेक्स (Sensex) 76,000 को पार कर गया है, जो इसका ऑल टाइम हाई है। निफ्टी (Nifty) ने 23,000 पार कर लिया, जो इसका ऑल-टाइम हाई है। इसकी वजह यह है कि निवेशक अब इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। मई की शुरुआती चरण की वोटिंग में कम मतदान की वजह से इलेक्शंस रिजल्ट को लेकर अनिश्चितता थी।

13 मई को निफ्टी 21,831 पर पहुंच गया था

निफ्टी 13 मई को 21,831 के लो लेवल पर पहुंच गया था। लेकिन, अब मार्केट का सेंटिमेंट बदला हुआ लग रहा है। वोटिंग अब अपने अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। इससे पहले 15 मई को विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) के इंडेक्स फ्यूचर्स का नेट शॉर्ट/लॉन्ग रेशियो गिरकर 26.23 फीसदी पर पहुंच गया था। एसबीआईकैप सिक्योरिटीज में टेक्निकल एंड डेरिवेटिव रिसर्च डेस्ट के हेड सुदीप शाह ने कहा कि अगले कुछ दिनों में नेट शॉर्ट/लॉन्ग रेशियो बढ़कर 51 फीसदी पर पहुंच गया। इससे पता चलता है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों ने अपनी शॉर्ट पॉजिशन कवर कर ली है।

15 मई के बाद से निफ्टी फ्यूचर 3 फीसदी उछला

शाह ने कहा कि इस शॉर्ट कवरिंग में लार्जकैप स्टॉक्स की ज्यादा हिस्सेदारी थी। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर शामिल हैं। दूसरे टेक्निकल इंडिकेटर्स भी पॉजिटिव सेंटिमेंट को सपोर्ट करते दिख रहे हैं। 15 मई के बाद से निफ्टी फ्यूचर 3 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है। करेंट, नेक्स्ट और बाद की सीरीज में ओपन इंटरेस्ट 13 फीसदी तक बढ़ा है।

इंडिया वीआईएक्स दे रहा अनिश्चितता का संकेत

बुलिश संकेतों के बावजूद इंडिया वीआईएक्स में उछाल की वजह से मार्केट में सावधानी बरती जा रही है। वीआईएक्स इंडिया 25 के ऊपर है। मंत्री और शाह दोनों का कहना है कि इंडिया वीआईएक्स का हाई लेवल का मतलब है कि मार्केट में अनिश्चितता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top