Markets

Torrent Pharma का शेयर 9% तक की तेजी के साथ रिकॉर्ड हाई पर, Q4 नतीजों से खुश होकर ब्रोकरेज ने दी खरीदने की सलाह

Torrent Pharma Share Price: टॉरेंट समूह की प्रमुख कंपनी टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड का शेयर 27 मई को करीब 9 प्रतिशत तक चढ़कर नए रिकॉर्ड हाई को छू गया। कंपनी के अच्छे तिमाही नतीजों, डिविडेंड और 5,000 करोड़ रुपये तक जुटाने के फ्यूचर प्लान की घोषणा के बाद निवेशकों ने खरीद बढ़ाई है। मार्च 2024 तिमाही में टॉरेंट फार्मा का कंसोलिडेटेड शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 56.45 प्रतिशत उछलकर 449 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 287 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। मार्च 2024 तिमाही में ऑपरेशंस से कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 2,745 करोड़ रुपये रहा। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह 2491 करोड़ रुपये था।

बीएसई पर सुबह टॉरेंट फार्मा का शेयर पिछले बंद भाव से 8.7 प्रतिशत की बढ़त के साथ 2839.90 रुपये पर खुला। यह इसका रिकॉर्ड हाई है। कंपनी का मार्केट कैप 90300 करोड़ रुपये से ज्यादा है। इंटरनेशनल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज, टॉरेंट फार्मा की भारत के साथ-साथ जर्मनी और ब्राजील में परफॉरमेंस से खुश है। ब्रोकरेज को FY24-26 में कंपनी का EBITDA 14 प्रतिशत CAGR की रफ्तार से बढ़ने की उम्मीद है। जेफरीज ने टॉरेंट फार्मा शेयर के​ लिए ‘बाय’ कॉल के साथ 3,070 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया है।

नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने भी टॉरेंट फार्मा के शेयर के​ लिए ‘बाय’ रेटिंग बरकरार रखते हुए टारगेट प्राइस बढ़ाकर 3,000 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। नोमुरा ने भी ‘बाय’ कॉल के साथ 2,975 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने ‘न्यूट्रल’ काल के साथ टॉरेंट फार्मा के शेयर के लिए 2,575 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस रखा है।

टॉरेंट फार्मा ला सकती है QIP

टॉरेंट फार्मा ब्रांडेड और जेनेरिक दवाएं बनाती है। डोज की फॉर्म्स में टैबलेट, कैप्सूल और एक्सटेंडेड-रिलीज फॉर्म्युलेशंस शामिल हैं। भारत, अमेरिका, जर्मनी और ब्राजील इसके प्रमुख बाजारों में से हैं। कंपनी ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए कनवर्टिबल बॉन्ड/डिबेंचर सहित इक्विटी शेयर जारी कर या किसी अन्य माध्यम से 5,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की घोषणा की है। शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा गया कि कंपनी के बोर्ड ने 24 मई की मीटिंग में इसकी सिफारिश की है। इस पर सदस्यों की मंजूरी सालाना आम बैठक में ली जाएगी।

 

टॉरेंट फार्मा 6 रुपये प्रति शेयर का देगी डिविडेंड

Torrent Pharma ने कहा कि उसके बोर्ड ने शेयरधारकों को वित्त वर्ष 2024 के लिए 5 रुपये फेस वैल्यू वाले हर शेयर पर 6 रुपये का फाइनल डिविडेंड देने की सिफारिश की है। इस पर सालाना आम बैठक में शेयरधारकों की मंजूरी ली जाएगी। कंपनी ने कहा कि वित्त वर्ष 2024 में उसका कंसोलिडेटेड शुद्ध लाभ बढ़कर 1,656 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले यह 1,245 करोड़ रुपये था। वित्त वर्ष के दौरान ऑपरेशंस से कंसोलिटेडेड रेवेन्यू बढ़कर 10,728 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले यह 9,620 करोड़ रुपये था।

Disclaimer: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top