Uncategorized

100 अरब डॉलर के पार बिड़ला ग्रुप का मार्केट कैप, इन कंपनियों ने दी रफ्तार

 

आदित्य बिड़ला समूह की कंपनियों का संयुक्त रूप से बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 100 अरब अमेरिकी डॉलर के आंकड़े को पार कर गया। समूह की कंपनियों का बीएसई पर संयुक्त बाजार मूल्यांकन 8,51,460.25 करोड़ रुपये आंका गया है। आदित्य बिड़ला समूह ने कहा, “समूह के बाजार पूंजीकरण में बढ़ोतरी ने बाजार के मानक सूचकांकों सेंसेक्स एवं निफ्टी को सालाना आधार पर एक साल, तीन साल और पांच साल की समय सीमा में पीछे छोड़ दिया है।” बयान के मुताबिक, एक साल और तीन साल की अवधि में अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में भी समूह की बाजार पूंजी में वृद्धि एसएंडपी की तुलना में दोगुनी रही है।

समूह की कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, ग्रासिम, हिंडाल्को, आदित्य बिड़ला कैपिटल, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी, वोडाफोन आइडिया, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, टीसीएनएस क्लोदिंग, आदित्य बिड़ला मनी, सेंचुरी टेक्सटाइल्स, सेंचुरी एंका, पिलानी इन्वेस्टमेंट शामिल हैं।

इन कंपनियों का दबदबा

ग्रासिम का पिछले तीन वर्षों में बाजार पूंजीकरण दोगुना होकर 19 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। वहीं हिंडाल्को का बाजार पूंजीकरण दो साल से भी कम समय में दोगुना हो गया है। वोडाफोन आइडिया ने भी एक साल में अपना बाजार पूंजीकरण लगभग तीन गुना कर लिया है। इसी तरह सेंचुरी टेक्सटाइल्स ने सिर्फ एक साल में ही अपनी बाजार पूंजी लगभग तीन गुना कर ली है।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज का मुनाफा

इस बीच, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज का मुनाफा 31 मार्च, 2024 को समाप्त तिमाही में 31.6 प्रतिशत बढ़कर 3,174 करोड़ रुपये रहा। यह वृद्धि, एल्युमीनियम और तांबे के व्यापार खंडों में मजबूत मार्जिन और मात्रा बढ़ने के कारण है। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 की जनवरी-मार्च तिमाही में 2,411 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। तिमाही के दौरान कुल आय एक साल पहले की अवधि के 56,209 करोड़ रुपये से बढ़कर 56,356 करोड़ रुपये हो गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top