Markets

JSW स्टील पर दांव! ब्रोकरेज हाउस को अपसाइड की उम्मीद, 16% का दिख सकता है उछाल

एक साल से जेएसडब्ल्यू स्टील (JSW Steel) के शेयर ने 30% तेजी दिखाई है। कंपनी ने वित्त वर्ष 24 में न सिर्फ मजबूत बढ़त दर्ज की बल्कि अपने प्रोडक्शन और सेल्स टारगेट को भी शानदार तरीके से हासिल किया। वहीं अब ब्रोकरेज हाउस इस कंपनी के शेयर पर बुलिश बना हुआ है। एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के फंडामेंटल एनालिसिस के अनुसार जेएसडब्ल्यू स्टील पिछले 30 सालों में भारत की लीडिंग स्टील कंपनी बनकर उभरी है। साथ ही एसएमसी ने अब JSW Steel पर उछाल की संभावना जताई है।

कुल क्षमता

एसएमसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया की JSW Steel की क्षमता भारत और अमेरिका में कुल 29.7 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) है। सितंबर 2027 तक भारत में अगले स्टेज के विकास से इसकी कुल क्षमता 43.5 MTPA हो जाएगी। कंपनी का कर्नाटक में विजयनगर स्थित कारखाना भारत में एकल स्थान पर सबसे अधिक स्टील उत्पादन करने वाली सुविधा है।

 

कोयला खदान कंपनी का अधिग्रहण

वित्त वर्ष 24 में कंपनी का रेवेन्यू 5 प्रतिशत बढ़कर 1,75,000 करोड़ रुपये रहा। EBITDA 28200 करोड़ रुपये और APAT 9,000 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने 26.34 मिलियन टन के टारगेट के मुकाबले 26.68 मिलियन टन का प्रोडक्शन किया, जो 101% उपलब्धि है। सेल्स टारगेट भी 100% हासिल कर लिया गया। कोयले के सोर्स के लिए कंपनी ने मोजाम्बिक (Mozambique) की एक कोयला खदान कंपनी का अधिग्रहण किया है। वित्त वर्ष 24 में कैपिटल एक्सपेंडिचर 16,752 करोड़ रुपये रहा और वित्त वर्ष 25 के लिए 20,000 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

कच्चा स्टील प्रोडक्शन

कंपनी मैनेजमेंट को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 25 में भारत में 27.40 मिलियन टन कच्चा स्टील प्रोडक्शन होगा और 26 मिलियन टन बिकेगा। अमेरिका में 1 मिलियन टन उत्पादन और 1 मिलियन टन बिक्री का अनुमान है। कुल मिलाकर वित्त वर्ष 25 में 28.40 मिलियन टन कच्चा स्टील प्रोडक्शन और 27 मिलियन टन बिक्री का टारगेट है।

एसएमसी ने बताया कि कंपनी के लिए भविष्य की चुनौतीयां कैपिटल एक्सपेंडिचर और कच्चे माल की कीमतों में उतार-चढ़ाव है। वहीं, कंपनी का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है और मैनेजमेंट का मानना है कि भारत में स्टील की मांग मजबूत बनी हुई है। वित्त वर्ष 25 में कैपिटल एक्सपेंडिचर पूरा होने से उत्पादन क्षमता बढ़कर 37 मिलियन टन हो जाएगी। फिलहाल शेयर की कीमत 909 रुपये के करीब है और 8-10 महीने में शेयर में 16% का उछाल देखने को मिल सकता है। साथ ही इसके लिए 1059 रुपये का टारगेट दिया गया है।

डिस्क्लेमर: दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top