Markets

Big Stocks : SBI में तेजी का मूड कायम, एक्सिस बैंक भी दिखाएगा कमाल : अनुज सिंघल

बाजार में इस समय सपाट कारोबार हो रहा है। फिलहाल 11 बजे के आसपास निफ्टी 5.85 अंक यानी 0.03 फीसदी की बढ़त के साथ 22,973.50 के स्तर पर दिख रहा है। वहीं, सेंसेक्स करीब 25 अंक यानी 0.04 फीसदी की बढ़त के साथ 75,433.45 के स्तर पर नजर आ रहा है। एनएसई पर ट्रेड हो रहे 2507 शेयरों में से 1246 शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, 1160 शेयरों में गिरावट दिख रही है। जबकि 101 शेयरों में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है।

ऐसे में बाजार पर बात करते हुए सीएनबीसी-आवाज़ के मेनेजिंग एडिटर अनुज सिंघल ने कहा कि आज के कारोबार में इंडिगो, वोडाफोन आइडिया, UPL,आरती इंडस्ट्रीज, एसबीआई और एक्सिस बैंक पर नजर रखना चाहिए। इन शेयरों में आगे अच्छा एक्शन देखने को मिल सकता है।

फोकस में इंडिगो (ग्रीन सिगनल)

अनुज का कहना है कि 1800 के स्तर से ही इंडिगो में पॉजिटिव नजरिया है। उन्होंने हमेशा इसे कोर पोर्टफोलियो का हिस्सा बताया है। ईरान-इजरायल युद्ध के माहौल में भी लोगों को शॉर्ट करने से रोका गया था। हाल के नतीजों के बाद भी शेयर बेहद सस्ता है। FY 2024 का EBITDA 16000 करोड़ रुपए से ज्यादा रहा है। इस साल 20,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का EBITDA संभव है। अभी भी शेयर 10 गुना EBITDA से कम पर मिल रहा है। इस साल 10,000 करोड़ रुपए के मुनाफे के साथ मार्केट कैप 1.67 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। निफ्टी के 23-24 के PE के मुकाबले इंडिगो का PE 17 पर है। देश के लिए अहमियत को देखते हुए इसे निफ्टी से प्रीमियम पर ट्रेड करना चाहिए।

वोडाफोन आइडिया पर नजर (ग्रीन सिगनल)

वोडाफोन आइडिया का शेयर वायदा बैन से बाहर निकला है। UBS ने रेटिंग अपग्रेड करके BUY कर दी है। इसने स्टॉक का लक्ष्य 13.1 रुपए से बढ़ाकर 18 रुपए कर दिया है। सरकारी बकाए पर राहत पर फोकस है। बाजार को 12-24 महीने में कॉल दरों में 15-20 फीसदी बढ़त की उम्मीद है।

एयरटेल और जियो का मार्केट शेयर के बजाए ROIC पर फोकस है। AGR पर SC या सरकार से राहत की उम्मीद है। ये शेयर एयरटेल और जियो की तरह c11x FY26E EV/EBITDA पर ट्रेड कर रहा है। वोडाफोन में रिस्क टू रिवॉर्ड कहीं बेहतर है। शेयर में 70-80 फीसदी तक की तेजी की संभावना है। AGR बकाए में 50-75 फीसदी की कमी संभव

फोकस में UPL और आरती (ग्रीन सिगनल)

UPL और आरती ने JV कंपनी Augene Chemical बनाई है। स्पेशियलिटी केमिकल के लिए ज्वाइंट वेंचर बनाया गया है। शुरुआत में हर कंपनी 12.5 करोड़ रुपए निवेश करेगी। अगले 24 महीने में हर कंपनी 137.5 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इक्विटी/प्रेफरेंस/कर्ज के जरिये निवेश होगा। Q1 FY27 से JV में कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू होने की उम्मीद है। इससे 2-3 साल में 400-500 करोड़ रुपए तक का रेवेन्यू संभव है।

SBI में शानदार प्राइस एक्शन देखने को मिल रहा है। इसमें लगातार चौथे महीने तेजी का मूड कायम है। 16 साल से ज्यादा का राइजिंग चैनल पार हो गया है। पिछले कुछ दिनों से अच्छा डिलिवरी वॉल्यूम देखने को मिल रहा है। भाव नए शिखर पर पहुंच गए हैं। वायदा में पिछले 4 दिनों से शॉर्ट कवरिंग देखने को मिल रही है।

एक्सिस बैंक (AXIS BANK)

एक्सिस बैंक में जोरदार मोमेंटम देखने को मिल रहा है। 6 महीने की रेंज से ब्रेक आउट की कोशिश हो रही है। स्टॉक 16 साल का राइजिंग चैनल पार करने के कगार पर है। 3 दिनों से अच्छी डिलिवरी खरीदारी देखने को मिल रही है। वायदा में जोरदार लॉन्ग सौदे बने हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top