Uncategorized

सेंसेक्स की टॉप 30 कंपनियों में शामिल होगा अडाणी पोर्ट्स: इंडेक्स में शामिल होने वाली ग्रुप की पहली कंपनी, IT कंपनी विप्रो बाहर होगी

 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के बेंचमार्क इंडेक्स BSE सेंसेक्स में अडाणी ग्रुप की पोर्ट कंपनी ‘अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन’ शामिल होने वाली है। वहीं, IT कंपनी विप्रो सेंसेक्स की टॉप 30 कंपनियों की लिस्ट से बाहर होगी।

 

यह बदलाव अगले महीने जून की 24 तारीख से प्रभावी होगा। BSE ने आज यानी 24 मई को इसके बारे में जानकारी दी। पिछले कुछ समय में अडाणी पोर्ट्स के शेयर में लगातार तेजी देखी गई है और पिछले साल एक साल में इसने 95% से ज्यादा का रिटर्न दिया है। वहीं, विप्रो के शेयर ने इस दौरान 17% का रिटर्न दिया है।

अडाणी पोर्ट्स सेंसेक्स में शामिल होने वाली अडाणी ग्रुप की पहली कंपनी
अडाणी ग्रुप की कंपनियों में अडाणी पोर्ट्स ऐसी पहली कंपनी है जिसे सेंसेक्स में शामिल किया जा रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी 50 में अडाणी एंटरप्राइजेज और अडाणी पोर्ट्स दोनों ही शामिल हैं।

अडाणी पोर्ट्स भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट पोर्ट ऑपरेटर और एंड-टु-एंड लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर है। इसके 13 पोर्ट और टर्मिनल देश की पोर्ट कैपेसिटी का करीब 24% का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अडाणी पोर्ट्स भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट पोर्ट ऑपरेटर और एंड-टु-एंड लॉजिस्टिक्स प्रोवाइडर है। इसके 13 पोर्ट और टर्मिनल देश की पोर्ट कैपेसिटी का करीब 24% का प्रतिनिधित्व करते हैं।

देश की टॉप 30 कंपनियों को ट्रैक करता है सेंसेक्स
सेंसेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स है, जो देश की टॉप 30 कंपनियों को ट्रैक करता है। सेंसेक्स का कैलकुलेशन केवल मार्केट कैप की बजाय फ्री-फ्लोट कैपेटलाइजेशन के आधार पर किया जाता है। हालांकि, इनकी जगह स्थायी नहीं रहती है और समय-समय पर बदलाव होता रहा है। इसे लेकर हर छह महीने पर रिव्यू होता है और फिर उसके आधार पर फैसला होता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top