Uncategorized

दो बड़ी भारतीय कंपनियों के बीच अपनी तरह की पहली साझेदारी, शेयर के भाव में उछाल

 

यूपीएल और आरती इंडस्ट्रीज के शेयरों में आज बढ़त दिख रही है। इसके पीछे दोनों कंपनियों के बीच ज्वाइंट वेंचर के लिए हुआ एक समझौता है, जिसमें विशेष रसायनों का निर्माण किया जाएगा। इस ख्बार के बाद 24 मई को शुरुआती कारोबार में यूपीएल और आरती इंडस्ट्रीज के शेयर ऊंचे स्तर पर कारोबार कर रहे थे।

24 मई को सुबह 10:35 बजे एनएसई पर आरती इंडस्ट्रीज के शेयर 2.70 प्रतिशत ऊपर 643.90 रुपये और यूपीएल 1.52 प्रतिशत ऊपर 518.60 रुपये पर थे। यूपीएल ने 23 मई को एक प्रेस रिलीज में कहा, “आरती इंडस्ट्रीज और यूपीएल ने विशेष रसायनों के मैन्युफैक्चरिंग और मार्केट के लिए 50-50% साझेदारी में ज्वाइंट वेंचर में एंट्री की है। इन केमिकल्स का इस्तेमाल कई डाउनस्ट्रीम उद्योगों में किया जाता है।”

यह व्यवस्था वैश्विक बाजारों के लिए डाउनस्ट्रीम और वैल्यू एडेड केमिकल इंटरमीडिएट प्रोडक्ट के डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए दो बड़ी भारतीय कंपनियों के बीच अपनी तरह की पहली साझेदारी है। यह भारत की आत्मनिर्भर बनने में योगदान देगी। दोनों कंपनियां उन रसायनों के निर्माण के लिए प्रमुख कच्चा माल उपलब्ध कराएंगी।

ज्वाइंट वेंचर कंपनी को अगले 2 से 3 वर्षों में 400 से 500 करोड़ रुपये की अधिकतम वार्षिक राजस्व क्षमता के साथ Q1FY27 तक कॉमर्शियल स्प्लाई शुरू करने की उम्मीद है। ऑजीन केमिकल प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के बीच ज्वाइंट वेंचर के लिए एक प्रस्तावित यूनिट होगी।

दोनों कंपनियों ने शुरुआत में एसीपीएल की इक्विटी शेयर पूंजी में 12.50 करोड़ रुपये निवेश करने का प्रस्ताव रखा है। इसके बाद लगभग 24 महीनों में इक्विटी कैपिटल/प्रीफ्रेंस शेयर/डेब्ट के रूप में एक या अधिक किस्तों में प्रत्येक में 137.50 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top