Markets

Nifty above 22900: पहली बार 23000 के करीब पहुंचा निफ्टी, इस तेजी पर एक्सपर्ट का ये है रुझान

Nifty above 22900: आज निफ्टी पहली बार 22900 के पार पहुंचा। इसने सिर्फ 22900 के लेवल को ही नहीं पार किया बल्कि 23000 के एकदम करीब तक पहुंच गया था। आज के कारोबारी की सुस्त शुरुआत हुई थी औ घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी लगभग फ्लैट ही खुला था, लेकिन बैंकिंग और ऑटो शेयरों के दम पर यह 350 प्वाइंट्स से अधिक ऊपर उछल गया। दिन के आखिरी में यह 354.65 प्वाइंट्स यानी 1.57 फीसदी की बढ़त के साथ 22,967.65 पर बंद हुआ है। इंट्रा-डे में यह 22,993.6 की रिकॉर्ड हाई तक पहुंच गया था। वहीं निफ्टी का बैंकिंग इंडेक्स आज 2.06 फीसदी और निफ्टी ऑटो 2.25 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

सबसे अधिक किन शेयरों ने भी Nifty 50 में चाबी

निफ्टी 50 पर आज सबसे अधिक अदाणी एंटरप्राइजेज में रही और यह 8 फीसदी से अधिक मजबूत हुआ। इसके बाद अदाणी पोर्ट्स करीब 5 फीसदी के साथ-साथ एमएंडएम, आयशर मोटर्स, एक्सिस बैंक और एलएंडटी के शेयर 3- 3 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ सनफार्मा और पावरग्रिड दोनों के ही शेयर 2-2 फीसदी से अधिक टूटे लेकिन ये ओवरऑल निफ्टी को अधिक नीचे नहीं खींच पाए। हिंडाल्को और कोल इंडिया भी आज करीब 1-1 फीसदी, एनटीपीसी करीब आधा फीसदी फिसले हैं तो टाटा कंज्यूमर में मामूली गिरावट रही। निफ्टी पर सबसे हैवीवेट शेयर एचडीएफसी बैंक का है जो इंट्रा-डे में एक बार रेड जोन में चला गया था लेकिन दिन के आखिरी में 2 फीसदी से अधिक उछाल के साथ बंद हुआ है।

आज की रैली पर एक्सपर्ट का क्या है रुझान?

मार्केट की आज की धमाकेदार तेजी पर फिज्डम के रिसर्च हेड नीरव करकेरा का मानना है कि अपने मुताबिक चुनावी नतीजे की संभावना पर मार्केट में यह तेजी दिख रही है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ यही एक वजह हो, ऐसा भी नहीं कर सकते हैं। नीरव का मानना है कि टेक्निकल और एल्गोरिद्मिक पैरामीटर्स भी ताबड़तोड़ खरीदारी की वजह हो सकती है। उनका कहना है कि ऐसे समय में FII से जुड़े आंकड़ों पर नजर बनाए रखें क्योंकि अगर आज की तेजी विदेशी निवेशकों के चलते हुई है, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top