Mutual Funds

इन म्यूचुअल फंड्स ने Nvidia के शेयरों में लगाया ₹1,699 करोड़, क्या आप भी करते हैं इनमें SIP?

Nvidia Shares: एनवीडिया (Nvidia) के शेयरों ने हाल के सालों में शानदार प्रदर्शन किया है और इसके शेयरों की कीमत लगातार बढ़ रही है। इसका फायदा उठाने में भारतीय म्यूचुअल फंड भी पीछे नहीं हैं। ACE MF और फिजडम रिसर्च के जुटाए आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय म्यूचुअल फंडों ने Nvidia के शेयरों में 1,699 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया हुआ है। यह जानकारी ऐसे समय में सामने आई है, जब Nvidia के शेयरों की कीमत आज पहली बार 1,000 डॉलर (करीब 83,000 रुपये) को पार कर गई है। कंपनी के शेयरों में यह उछाल इसके मार्च तिमाही के शानदार नतीजों के बाद आई है।

एनवीडिया के नतीजे बाजार के अनुमानों से अधिक रहे। इसके अलावा कंपनी 10:1 के अनुपात में स्टॉक स्प्लिट और तिमाही डिविडेंड में 150% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। कंपनी का डिविडेंड अब 10 सेंट्स प्रति शेयर है।

Nvidia के शेयर में किस भारतीय म्यूचुअल फंड्स ने कितना निवेश किया है, इसे आप नीचे दिए गए टेबल में देख सकते हैं-

म्यूचुअल फंड का नाम एनवीडिया में किया निवेश (₹ करोड़ में)
मोतीलाल ओसवाल एमएफ ₹439 करोड़
मिराए एमएफ ₹280 करोड़
फ्रैंकलिन एमएफ ₹201 करोड़
एक्सिस एमएफ ₹169 करोड़
कोटक एमएफ ₹143 करोड़
एडलवाइस एमएफ ₹88 करोड़
PGIM इंडिया एमएफ ₹82 करोड़
नवी एमएफ ₹80 करोड़
ICICI प्रूडेंशियल एमएफ ₹48 करोड़
एसबीआई एमएफ ₹42 करोड़
डीएसपी एमएफ ₹35 करोड़
HDFC एमएफ ₹32 करोड़
आदित्य बिड़ला एमएफ ₹25 करोड़
Invesco MF ₹21 करोड़
बंधन एमएफ ₹14 करोड़
कुल ₹1,699 करोड़

 

एनवीडिया के शेयरों में निवेश करने वाली कुछ प्रमुख म्यूचुअल फंड्स के स्कीमों के नाम नीचे दिए गए हैं-

Axis Special Situations Fund (कुल नेट एसेट्स का 0.8%)

Axis Growth Opportunities Fund (कुल नेट एसेट्स का 1.3%)

ICICI Prudential NASDAQ 100 Index Fund (कुल नेट एसेट्स का 5.6%)

Mirae Asset S&P 500 Top 50 ETF (कुल नेट एसेट्स का 7.9%)

Mirae Asset NYSE FANG+ ETF (कुल नेट एसेट्स का 14.2%)

Motilal Oswal S&P 500 Index Fund (कुल नेट एसेट्स का 4.6%)

Motilal Oswal NASDAQ 100 ETF (कुल नेट एसेट्स का 5.6%)

भारत से Nvidia के शेयर कैसे खरीदें?

एनवीडिया के शेयर अमेरिकी के NASDAQ स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध हैं। हालांकि इसके बावजूद कुछ ऐसे तरीके हैं, जिसके जरिए भारतीय निवेशक इस शेयर में निवेश कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें सबसे पहले एक इंटरनेशनल ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होगा। इसे वह Angel One, Groww या ऐसे किसी दूसरे प्लेटफॉर्म पर आसानी से ऑनलाइन खोल सकते हैं।

इसके अलावा, कई देसी ब्रोकरेज फर्मों ने अंतरराष्ट्रीय साझेदारियां भी कर रखी हैं। भारतीय नागरिक ऐसे ब्रोकरेज फर्मों के साथ एक ओवरसीज अकाउंट भी खोल सकते हैं। इसके अलावा चार्ल्स श्वाब, अमेरिट्रेड, इंटरएक्टिव ब्रोकर्स और इस तरह की दूसरे अंतराष्ट्रीय ब्रोकरेज कंपनियों में खाता खोलकर निवेशक सीधे भी Nvidia के शेयर खरीद सकते हैं।

भारतीय म्यूचुअल फंड हाउसों ने भी अपनी विदेशी इक्विटी होल्डिंग्स के जरिए Nvidia में कुछ हिस्सेदारी (जैसा कि ऊपर बताया गया है) खरीदी हुई है। निवेशक इनके जरिए भी Nvidia में अप्रत्यक्ष तरीके से निवेश कर सकते हैं।

Nvidia के शेयरों की क्यों बढ़ रही मांग?

एनवीडिया के मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और भविष्य में ग्रोथ की अपार संभावनाओं को देखते हुए निवेशक इस शेयर पर बुलिश हैं। उनके बुलिश होने के पीछे दो मुख्य कारण हैं-

1. AI का निरंतर विकास: लगभग सभी इंडस्ट्रीज में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते एनवीडिया के AI चिप्स की मांग भविष्य में भी अधिक बढ़ने की संभावना है। कंपनी लगातार अपने AI प्रोडक्ट्स को विकसित और नया करने में लगी हुई है, जिससे उन्हें कॉम्पिटीशन में आगे रहने में मदद मिलेगी।

2. मेटावर्स का उदय: मेटावर्स अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, लेकिन यह भविष्य में एक बड़ा बाजार बनने का अनुमान है। एनवीडिया इस क्षेत्र में अग्रणी है और उसकी ग्राफिक्स तकनीक, मेटावर्स के अनुभवों को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकती है।

निवेशकों को बरतनी चाहिए सावधान

कंपनी की ग्रोथ संभावनाएं आकर्षक लग सकती हैं, लेकिन इसके बावजूद फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स निवेसकों को सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। वैल्यू रिसर्च के मुताबिक, निवेशकों को केवल NVIDIA के मजबूत प्रदर्शन के कारण इन फंडों में निवेश करने से बचना चाहिए। इसके बजाय उन्हें ड्यू डिलीजेंस करना चाहिए, अपने वित्तीय लक्ष्यों का आकलन करना चाहिए और निवेश पर फैसला लेने से पहले जियोग्राफिक डायवर्सिफिकेशन की जरूरत पर विचार करना चाहिए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top