Markets

Stock Market Alert: शेयरों की ताबड़तोड़ तेजी पर सावधान, ब्रोकरेज ने इस बात को लेकर किया सतर्क

Stock Market Alert: घरेलू स्टॉक मार्केट में इस समय कई शेयर ऐसे हैं, जिसमें निवेश करने पर रिस्क बहुत अधिक है। इसे लेकर ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने सावधान किया है कि कई कंपनियों का वैल्यूएशन इतना हाई (High Valuation Stocks) है कि उसका बने रहना काफी मुश्किल है। घरेलू ब्रोकरेज के मुताबिक 104 कंपनियां ऐसी हैं जो 50x PE से ऊपर ट्रेड हो रहे हैं तो 9 कंपनियां ऐसी हैं जिनके शेयरों का भाव 100x PE है। अब अगर इसमें से नई कंपनियों और इंडस्ट्रीज को निकाल दिया जाए तो भी हाई पीई वाली कंपनियों की संख्या काफी अधिक है। ब्रोकरेज का कहना है कि भारतीय स्टॉक मार्केट में ताबड़तोड़ निवेश आ रहा है जिसके चलते शेयरों के भाव हाई पर पहुंच गए। शेयरों की तेजी के चलते वैल्यूएशन इतने हाई पर पहुंच गया कि यह फंडामेंटल्स के हिसाब से सही बैठ नहीं रहा है।

क्या है High Valuation Stocks में निवेश पर रिस्क

ब्रोकरेज की रिपोर्ट के मुताबिक जिन कंपनियों का पीई यानी प्राइस टू अर्निंग्स रेश्यो काफी हाई है, उनकी ग्रोथ कम समय में काफी तेज होनी चाहिए, तभी उनका वैल्यूएशन सही माना जाएगा यानी कि निवेश पर रिस्क हाई नहीं रहेगा। अब जैसे कि किसी कंपनी का पीई 100 गुना (100x P/E) है तो इसका मतलब है कि इसे 40 साल के ग्रोथ फेज में इसकी कमाई अगले 20 साल में कम से कम 20 फीसदी का सालाना चक्रवृद्धि दर (CAGR) और फिर अगले 20 वर्षों में 9 फीसदी के CAGR से बढ़नी चाहिए। अब अगर इंडस्ट्री का ग्रोथ फेज 20 साल और कम हो जाए तो ग्रोथ रेट को और अधिक होना पड़ेगा।

निवेशक रहें सावधान!

ब्रोकरेज ने निवेशकों को सावधान किया है कि कई सेक्टर्स और स्टॉक्स का मुनाफा और रिटर्न तेजी से बढ़ा है। हालांकि अगले 5-10 साल में इनकी यह स्पीड बनी रहेगी, ऐसा जरूरी नहीं है। अगर इनका मुनाफा मौजूदा लेवल से नीचे आता है, तो मार्केट साइज को और भी अधिक होना होगा जो ब्रोकरेज के मुताबिक संभव नहीं है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top