Your Money

Business Idea: अमूल के साथ बिजनेस करने का मौका, कम पैसे में मोटी कमाई, ऐसे करें शुरू

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। इसमें घाटा लगने के चांस बहुत कम है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो सदाबहार है। दूध और इसके प्रोडक्ट का कारोबार देश में तेजी से बढ़ रहा है। लोग इस कारोबार में निवेश कर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं। देश की सबसे बड़ी दूध डेयरी (Amul Dairy) में से एक अमूल भी लोगों को अपने साथ मिलकर काम करने का मौका दे रही है। अमूल अपनी अपनी फ्रेंचाइजी स्थापित करने के लिए लोगों को अपने साथ जोड़ती है। ऐसे में कोई भी अपने इलाकें में अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर अमूल पार्लर खोल सकते हैं।

अमूल बिना किसी रॉयल्‍टी या प्रॉफिट शेयरिंग के फ्रेंचाइजी ऑफर कर रही है। यही नहीं, अमूल की फ्रेंचाइजी लेने का खर्च भी बहुत ज्‍यादा नहीं है। 2 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक अपना बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। कारोबार की शुरुआत में ही अच्‍छा खासा प्रॉफिट कमाया जा सक है। फ्रेंचाइजी के जरिए हर महीने करीब 5-10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। हालांकि यह जगह पर भी निर्भर करती है।

कैसे मिलेगी अमूल की फ्रेंचाइजी

 

अमूल की ओर से दो तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर की जाती है। पहली अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क की फ्रेंचाइजी और दूसरी अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी। अगर आप पहली वाली में निवेश करना चाहते हैं तो 2 लाख रुपए निवेश करना होगा वहीं अगर दूसरी फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे हैं तो 5 लाख का निवेश करना होगा। इसमें नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर 25,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक देना पड़ सकता है। अमूल आउटलेट होते हैं। जहां उनके प्रोडक्ट की पूरी रेंज उपलब्ध होती है। इसे खोलने के लिए कम से कम 100 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत पड़ती है।

अमूल फ्रेंचाइजी से मिलता है कमीशन

अमूल आउटलेट लेने पर कंपनी अमूल प्रोडक्‍ट्स के मिनिमम सेलिंग प्राइस यानी एमआरपी पर कमीशन देती है। इसमें एक मिल्‍क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी और आइसक्रीम पर 20 फीसदी कमीशन मिलता । अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने पर रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सेंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर 50 फीसदी कमीशन मिलता है। वहीं, प्री-पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी और अमूल प्रोडक्‍ट्स पर कंपनी 10 फीसदी कमीशन मिलता है।

FSSAI से लाइसेंस लेना है जरूरी

FSSAI से आपको लाइसेंस लेना जरूरी है। यह एक 15 डिजिट का एक रजिस्ट्रेशन नंबर होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपको यहां तैयार किया जाने वाले खाने के सामान FSSAI की क्वॉलिटी स्टैंडर्ड को पूरा करता है।

कैसे करें अप्‍लाई

अगर आप फ्रेंचाइजी के लिए अप्‍लाई करना चाहते हैं तो आपको retail@amul.coop पर मेल करना होगा। इसके अलावा इस लिंक http://amul.com/m/amul-scooping-parlours पर जाकर भी अधिक जानकारी हासिल की जा सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top