Markets

Mutual Funds: हाई इंटरेस्ट रेट का फायदा! 5 मनी मार्केट स्कीम ने इंवेस्टर्स को दिया सालाना 7.5% से ज्यादा का रिटर्न

ब्याज दरों के हाई लेवल पर बने रहने के साथ, डेट म्यूचुअल फंडों में निवेश ने अच्छा खासा रिटर्न दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले 12 महीनों से रेपो रेट में बदलाव नहीं किया, जिससे डेट इंवेस्टमेंट अट्रैक्टिव बन गए हैं। हालांकि रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, उम्मीद है कि RBI इस साल के अंत में ब्याज दरों में कटौती कर सकता है, जिससे ब्याज दरों में गिरावट का दौर शुरू हो सकता है।

डेट म्यूचुअल फंड में इंवेस्टर्स के लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं। आज हम मनी मार्केट फंड पर रोशनी डालते हैं, जिन्होंने इंवेस्टर्स को अच्छा रिटर्न दिया है। सबसे पहले, आइए जानते हैं कि मनी मार्केट फंड क्या होते हैं?

मनी मार्केट फंड

ये ऐसे म्यूचुअल फंड हैं जो एक साल तक की मैच्योरिटी वाले मनी मार्केट उपकरणों में निवेश करते हैं। एएमएफआई (भारतीय म्यूचुअल फंड संघ) के 30 अप्रैल 2024 के आंकड़ों के अनुसार इस कैटेगरी में कुल 1.83 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति (एयूएम) के साथ 23 म्यूचुअल फंड प्लान हैं। लगभग आधा दर्जन म्यूचुअल स्कीम प्लान ऐसे हैं, जिन्होंने पिछले एक साल में 7.5 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। इनमें शामिल हैं-

* आदित्य बिड़ला सन लाइफ मनी मैनेजर फंड – 7.57 प्रतिशत का रिटर्न।

* आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मनी मार्केट फंड – 7.52 प्रतिशत का रिटर्न।

* निप्पॉन इंडिया मनी मार्केट फंड – 7.54 प्रतिशत का रिटर्न।

* टाटा मनी मार्केट फंड – 7.53 प्रतिशत का रिटर्न।

* यूटीआई मनी मार्केट फंड – 7.55 प्रतिशत का रिटर्न।

जैसा कि आप ऊपर दी गई लिस्ट में देख सकते हैं, ज्यादातर म्यूचुअल फंड स्कीम ने लगभग 7.5 प्रतिशत का समान रिटर्न दिया है। डेट म्यूचुअल फंड आमतौर पर इक्विटी म्यूचुअल फंड की तुलना में कम खतरों के साथ निश्चित लेकिन कम रिटर्न देते हैं। लेकिन जैसा कि कहा जाता है: ज्यादा खतरा, ज्यादा रिटर्न के साथ आता है। यह दिलचस्प है कि इनमें से ज्यादातर म्यूचुअल फंड प्लान ने इंवेस्टर से भारी मात्रा में निवेश प्राप्त किया है। उनकी कुल संपत्ति का साइज 14,633 करोड़ रुपये से 23,789 करोड़ रुपये के बीच है, जिसमें एबीएसएल मनी मैनेजर फंड सबसे ऊपर और यूटीआई मनी मार्केट फंड सबसे नीचे है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top