Markets

Finolex Industries पर बुलिश है SMC, दिख सकता है 23% का अपसाइड

आज के दौर में प्लास्टिक पाइप का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। शहरों के विकास, स्मार्ट सिटी पहल, और स्वच्छ भारत अभियान जैसे कारकों ने प्लास्टिक पाइप की मांग को बढ़ा दिया है। इस बढ़ती मांग का फायदा पाइप बनाने वाली कंपनियों को भी मिल रही है। इसमें से एक फिनोलेक्स इंडस्ट्रीज भी है। यह कंपनी पीवीसी रेजिन मार्केट में तीसरा सबसे बड़ी खिलाड़ी और भारत में पीवीसी पाइप का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता है। यह कंपनी इन-हाउस पीवीसी रेजिन क्षमता और 43 मेगावाट की कैप्टिव पावर के साथ एकमात्र बैकवर्ड इंटीग्रेटेड प्लेयर है, जो लागत कंट्रोल में मदद करती है।

मजबूत बैलेंस शीट

वहीं अब कंपनी पर SMC Global Securities बुलिश बना हुआ है और उछाल की उम्मीद जताई है। एसएमसी का कहना है कि पाइप और फिटिंग के लिए कंपनी की वार्षिक उत्पादन क्षमता 4,00,000 मीट्रिक टन है, और पीवीसी रेजिन के लिए यह 2,72,000 मीट्रिक टन है। 31 मार्च 2024 तक कंपनी की मजबूत बैलेंस शीट है, जिसमें लगभग 1,820 करोड़ रुपये का नेट कैश सरप्लस है। मैनेजमेंट के अनुसार, कंपनी के पास फिलहाल अगले कुछ वर्षों के लिए पर्याप्त क्षमता है और यह वर्तमान में विस्तार प्लान का मूल्यांकन कर रही है।

वित्त वर्ष 2025 का प्लान

कंपनी के मैनेजमेंट ने वित्त वर्ष 25 के लिए भी 200-250 करोड़ रुपये के कैपिटल एक्सपेंडिचर का मार्गदर्शन किया है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से पीवीसी राल प्लांट और पीएंडएफ बिजनेस के लिए मोल्ड प्रोडक्ट के लिए मेंटेनेंस कैपिटल एक्सपेंडिचर के रूप में किया जाएगा। वहीं, कंपनी ने वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में कृषि के लिए मौसमी रूप से मजबूत तिमाही में 23.0% एनुअल वॉल्यूम ग्रोथ दर्ज की है। वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में पाइप और फिटिंग खंड में मात्रा वित्त वर्ष 23 की चौथी तिमाही में 81,452 मीट्रिक टन से 22.98% बढ़कर 1,00,171 मीट्रिक टन हो गई। पीवीसी रेजिन सेगमेंट में मात्रा वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही में 19.07% बढ़कर 69,215 मीट्रिक टन हो गई, जबकि वित्त वर्ष 23 की चौथी तिमाही में 58,132 मीट्रिक टन थी।

कंपनी के लिए खतरा

एसएमसी का कहना है कि कंपनी मजबूत है लेकिन थोड़ा रिस्क भी है। बाजार में कड़ी कम्पटीशन है और सरकारी नियम बदल भी सकते हैं। हालांकि, कंपनी का मानना है प्लास्टिक पाइप की मांग बढ़ेगी जिससे मुनाफा अच्छा रहेगा। एसएमसी ने इस पर अगले 8-10 महीने में शेयर के 364 रुपये तक पहुंचने का अनुमान जताया है। फिलहाल शेयर 300 रुपये से कम कीमत पर ट्रेड कर रहा है। स्टॉक में 23% के उछाल का अनुमान जताया गया है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top