Markets

Vodafone Idea ने शुरू की 5G सर्विस की तैयारी, 6 महीने में लॉन्च की उम्मीद

देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में से एक वोडाफोन आइडिया जल्द ही 5G सेवाएं शुरू करने की तैयारी में है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अक्षय मूंद्रा ने कहा है कि वोडाफोन आइडिया अगले 6-9 महीनों में चुनिंदा शहरों में 5G सेवाएं शुरू कर सकती है। हालांकि, इसके लिए कंपनी को फंड की जरूरत है।

अक्षय मूंद्रा ने बताया कि कंपनी फंड जुटाने के लिए 18,000 करोड़ रुपये का एफपीओ (Further Public Offer) लाने की तैयारी में है। इस फंड का एक हिस्सा 5G सेवाओं को शुरू करने और नेटवर्क को मजबूत बनाने में लगाया जाएगा। वर्तमान में भारती एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी कंपनियां पहले ही अपने ग्राहकों को 5G सेवाएं दे रही हैं। ऐसे में वोडाफोन आइडिया को बाजार में बने रहने के लिए 5G सेवाएं शुरू करना जरूरी है।

 

कंपनी ने शुरू की विक्रेताओं से बातचीत

अक्षय मूंद्रा ने बताया कि कंपनी ने 5G सेवाओं के लिए जरूरी उपकरणों की आपूर्ति करने वाले विक्रेताओं से बातचीत शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि कंपनी 5G सेवाओं के लिए टेस्टिंग भी कर रही है। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी का लक्ष्य अगले 24-30 महीनों में अपने कुल रेवेन्यू का 40% हिस्सा 5G सेवाओं से हासिल करना है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि किन शहरों में सबसे पहले 5G सेवाएं शुरू की जाएंगी।

फंड की कमी बनी चुनौती

वोडाफोन आइडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती फंड की कमी है। कंपनी पर भारी कर्ज है, जिसकी वजह से नई टेक्नोलॉजी में निवेश करना मुश्किल हो रहा है। हालांकि, कंपनी को उम्मीद है कि एफपीओ के जरिए मिलने वाले फंड से वह 5G सेवाओं को शुरू करने में सक्षम होगी। 5G सेवाओं के शुरू होने से न केवल ग्राहकों को तेज इंटरनेट स्पीड का फायदा मिलेगा, बल्कि यह कंपनी की कमाई को भी बढ़ाने में मदद करेगा।

एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर वोडाफोन आइडिया जल्द ही 5G सेवाएं शुरू नहीं करती है तो उसे बाजार में अपनी हिस्सेदारी गंवानी पड़ सकती है। एयरटेल और जियो पहले ही 5G सेवाओं के मामले में काफी आगे निकल चुके हैं। ऐसे में वोडाफोन आइडिया के लिए आने वाले समय में चुनौतियां बढ़ सकती हैं।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top