Markets

M&M Share Price: महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर पहुंचे रिकॉर्ड ऊंचाई पर, ब्रोकरेज के रुझान ने बढ़ा दी खरीदारी

M&M Share Price: महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra-M&M) के शेयरों की आज जमकर खरीदारी हो रही है। मार्च 2024 तिमाही के शानदार नतीजे पर इसके शेयर आज 7 फीसदी से अधिक उछल गए। इसे कवर करने वाले 41 एनालिस्ट्स में से करीब 90 फीसदी ने मार्च तिमाही के नतीजे के बाद इसकी खरीदारी की रेटिंग को बरकरार रखा है। ब्रोकरेजेज के मुताबिक महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर एक साल में 2900 रुपये के लेवल तक पहुंच सकता है। यह मौजूदा लेवल से करीब 15 फीसदी अपसाइड है। इसके शेयर अभी BSE पर 6.30 फीसदी की बढ़त के साथ 2522.30 रुपये के भाव पर हैं। इंट्रा-डे में यह 7.67 फीसदी उछलकर 2554.75 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया था।

महिंद्रा एंड महिंद्रा का रेवेन्यू और मार्जिन मार्च 2024 तिमाही में उम्मीद से अधिक रहा। ऑटो सेगमेंट मजबूत बना रहा लेकिन ट्रैक्टर सेगमेंट में दबाव बना रहा। ट्रैक्टर सेगमेंट में इसकी बाजार हिस्सेदारी भी 1.30 फीसदी घटकर 394 फीसदी रह गई।

इस साल Nifty 50 पर सबसे तेज चढ़ने वाला स्टॉक बना M&M

महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर आज इंट्रा-डे में 7 फीसदी से अधिक उछल गए। इस उछाल के साथ इसके शेयरों में इस साल 45 फीसदी से अधिक तेजी आ चुकी है। इस शानदार तेजी के साथ Nifty 50 पर इस साल सबसे अधिक उछलने वाला शेयर बन गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा के बाद इस साल निफ्टी 50 पर सबसे तेज भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) चढ़ा है जोकि इस साल 38 फीसदी मजबूत हुआ है।

ब्रोकरेजेज का क्या है रुझान

जेफरीज ने एमएंडएम की रेटिंग को होल्ड से अपग्रेड कर खरीदारी कर दी है और टारगेट प्राइस भी बढ़ाकर 1615 रुपये से 2900 रुपये कर दिया है। गोल्डमैन सैक्स ने इसकी खरीदारी की रेटिंग को बरकरार रखा है और टारगेट प्राइस 2160 रुपये से बढ़ाकर 2700 रुपये कर दिया है। गोल्डमैन के मुताबिक कंपनी XUV 3XO, 5 डोर वाला Thar और ट्रैक्टर की ग्रोथ से कंपनी के कारोबार को मजबूत सपोर्ट मिलेगा। मैनेजमेंट को भी भरोसा है कि वित्त वर्ष 2025 में इसकाम मार्जिन मजबूत बना रहेगा।

वहीं दूसरी तरफ सीएलएसई ने इसकी रेटिंग को डाउनग्रेड कर सेल कर दी है। ब्रोकरेज ने इसके शेयरों की हालिया तेजी के चलते रेटिंग कम की है और मार्च तिमाही में इसका नेट प्रॉफिट महज 4 फीसदी उछला। हालांकि सीएलएसए ने इसका टारगेट प्राइस 2115 रुपये से बढ़ाकर 2312 रुपये कर दिया है। इसे कवर करने 41 एनालिस्ट्स में से 36 ने इसे खरीदारी, 4 ने होल्ड और 1 ने सेल रेटिंग दी है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top