Uncategorized

Infosys की बदौलत ब्रिटिश PM की बढ़ी दौलत, पत्नी ने डिविडेंड से की तगड़ी कमाई

दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस की शेयरहोल्डिंग की बदौलत ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की दौलत में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। संडे टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक यह दंपती पिछले साल 65.1 करोड़ ग्रेट ब्रिटेन पाउंड की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में 245वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले साल रैंकिंग 275वीं थी। इसका मतलब है कि इस साल 30 रैंक का सुधार हुआ है।

इंफोसिस की बदौलत बढ़ी कमाई

संडे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक दंपती की सबसे मूल्यवान संपत्ति इंफोसिस में अक्षता मूर्ति की हिस्सेदारी है। यह बेंगलुरु स्थित आईटी कंपनी है, जिसकी नींव मूर्ति के पिता (नारायण मूर्ति) ने रखी थी। बता दें कि ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति, दोनों की उम्र 44 वर्ष है। वहीं, मूर्ति की कमाई उनके पति यानी ऋषि सुनक से कहीं अधिक है।

सुनक ने 2022-23 में 22 लाख ब्रिटिश पाउंड की कमाई की जबकि पिछले वर्ष मूर्ति ने डिविडेंड के रूप में अनुमानित 1.3 करोड़ ब्रिटिश पाउंड की कमाई की। बता दें कि नारायण मूर्ति ने 1981 में छह अन्य लोगों के साथ मिलकर इंफोसिस की स्थापना की। इंफोसिस भारत की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनियों में से एक है और इसने भारत के आईटी उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हिंदुजा फैमिली का दबदबा

ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों में एक बार फिर भारतीय मूल के हिंदुजा फैमिली को शीर्ष पर रखा गया है। इस परिवार की दौलत 37.196 अरब ब्रिटिश पाउंड के करीब है। इस साल की ‘संडे टाइम्स रिच लिस्ट’ के शीर्ष 10 में भारत में जन्मे भाइयों, डेविड और साइमन रूबेन भी शामिल है। यह बंधु पिछले साल के चौथे से ऊपर होकर अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं, उनकी संपत्ति लगभग 24.977 अरब ब्रिटिश पाउंड होने का अनुमान है।

लक्ष्मी मित्तल की कम हुई संपत्ति

इस सूची में नंबर आठ पर भारतीय कारोबारी आर्सेलर मित्तल इस्पात कंपनी के लक्ष्मी नारायण मित्तल है जिनकी अनुमानित संपत्ति 14.921 अरब ब्रिटिश पाउंड है। पिछले साल के मुकाबले वह सूची में दो स्थान नीचे आए हैं। वहीं सूची में 23वें स्थान पर वेदांत रिसोर्सेज के उद्योगपति अनिल अग्रवाल हैं जिनकी अनुमानति संपत्ति सात अरब ब्रिटिश पाउंड है। वह भी 2023 के मुकाबले एक स्थान नीचे आए हैं।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top