Markets

Market outlook : निफ्टी एक्सपायरी के दिन हरे निशान में बंद हुआ बाजार, जानिए 17 मई को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock market : निफ्टी वीकली एक्सपायरी के दिन आखिरी घंटे में शानदार खरीदारी देखने को मिली। बाजार में आज निचले स्तर से तेज रिकवरी आई। BSE के लगभग सभी सेक्टर इंडेक्स में तेजी रही। मिडकैप इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की तेजी रही। मिडकैप इंडेक्स 450 अंक से ज्यादा चढ़ा है। आज ITऔर रियल्टी शेयरों में अच्छी खरीदारी रही। कंज्यूमर गुड्स इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा चढ़ा। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और लार्जकैप शेयरों में खरीदारी रही। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 677 अंक चढ़कर 73,664 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 203 अंक चढ़कर 22,404 पर बंद हुआ। जबकि बैंक निफ्टी 290 अंक चढ़कर 47,977 पर बंद हुआ। वहीं, मिडकैप 446 अंक चढ़कर 51,153 पर बंद हुआ।

आज सेंसेक्स के 30 में से 25 शेयरों में खरीदारी रही। जबकि निफ्टी के 50 में से 40 शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। बैंक निफ्टी के 12 में से 7 शेयरों में खरीदारी रही। उधर डॉलर के मुकाबले रुपया बिना बदलाव के 83.50 रुपए प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ है।

आगे कैसी रह सकती है बाजार की चाल

एलकेपी सिक्योरिटीज के कुणाल शाह का कहना है कि बैंक निफ्टी में आज तेजड़ियों की जोरदार वापसी देखने को मिली। इंट्राडे में इस इंडेक्स में 1000 अंकों का उछाल देखने को मिला। बैंक निफ्टी के लिए अब 48200 पर तत्काल रजिस्टेंस है जो इसके 20-डे मूविंग एवरेज (20डीएमए) के करीब स्थित है। इस रजिस्टेंस के टूटने पर बैंक निफ्टी में 49000 अंक की ओर शॉर्ट कवरिंग हो सकती है। नीचे की तरफ बैंक निफ्टी के लिए 47600-47500 पर सपोर्ट है। जब तक यह सपोर्ट कायम रहेगा, तेजी भी कायम रहेगी।

मेहता इक्विटीज के प्रशांत तापसे ने बाजार पर बात करते हुए कहा कि आखिरी कारोबारी सत्र में बाजार में जोरदार रिकवरी आई। जिसके चलते बाजार बढ़त पर बंद हुआ। ऐसे समय में जब एफआईआई घरेलू इक्विटी से अपने पैसे निकाल रहे हैं, एमएससीआई इंडेक्स में नए स्टॉक जोड़े जाने की खबर आई है। इससे नया एफपीआई निवेश आने की उम्मीद है। इसकी वजह से बाजार में आज कुछ खुशी दिखी है। चुनावी मोर्चे पर बाजार में चर्चा है कि सत्तारूढ़ भाजपा सरकार बहुमत हासिल करेगी और सरकार बनाएगी। इसका मतलब ये है कि आगे चलकर नीतिगत सुधारों में निरंतरता जारी रहेगी। इससे भी बाजार को सपोर्ट मिला है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि वोलैटिलिटी इंडेक्स में मामूली गिरावट के साथ निफ्टी 22,300 के रजिस्टेंस को पार कर करने में कामयाब रहा है। अब यह तेजी 22,600 के स्तर तक बढ़ती नजर आ सकती है। अमेरिकी बाजारों से मिले संकेतों के साथ बैंकिंग और आईटी सेक्टर के दिग्गज खिलाड़ियों की भागीदारी आगे चलकर महत्वपूर्ण साबित होगी। ट्रेडर्स को सलाह है कि वे बेहतर स्टॉक चुनने पर फोकस करें और उसके मुताबिक अपनी रणनीति तय करें।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top