Markets

BSE, NSE special Trading Session: शनिवार 18 मई को भी खुला रहेगा शेयर बाजार, स्पेशल सेशन में कर सकेंगे ट्रेडिंग

NSE-BSE Special Trading Session: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) शनिवार, 18 मई को भी खुले रहने वाले हैं। दोनों एक्सचेंज पर इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में एक विशेष लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित हो रहा है। इस दौरान एक दिन के लिए बीएसई और एनएसई का पूरा कारोबार डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच होगा। इस कदम का उद्देश्य किसी तकनीकी गड़बड़ी के चलते प्राइमरी साइट क्रैश हो जाने की स्थिति में भी ट्रेडिंग को जारी रखने का इंतजाम करना है। इससे पहले बीएसई और एनएसई ने शनिवार 2 मार्च को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा था।

20 जनवरी को भी इसी मकसद से स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा गया था। लेकिन फिर अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन के चलते 20 जनवरी को फुल फ्लेज्ड ट्रेडिंग सेशन रखा गया और इसके बदले में 22 जनवरी को शेयर बाजार बंद रहे।

दोनों एक्सचेंज ने जारी किए सर्कुलर

18 मई के सेशन के लिए एनएसई और बीएसई ने अलग-अलग सर्कुलर में कहा है, “एक्सचेंज शनिवार, 18 मई 2024 को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच के साथ विशेष लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित करेगा।” .

इस तरह होगी ट्रेडिंग

18 मई को बीएसई और एनएसई दो सेशन आयोजित करेंगे। पहला स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन प्राइमरी साइट पर सुबह 9.15 बजे से लेकर 10 बजे तक होगा। दूसरा स्पेशल सेशन डिजास्टर रिकवरी साइट पर सुबह 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित होगा। पहले सेशन के लिए प्री-ओपन सेशन सुबह 9 बजे शुरू होगा और सुबह 9.08 बजे क्लोज होगा। दूसरे सेशन के लिए प्री-ओपन सेशन का ओपनिंग टाइम सुबह 11.15 बजे रहेगा और क्लोजिंग टाइम सुबह 11.23 बजे होगा।

डेरिवेटिव प्रोडक्ट्स वाली सिक्योरिटीज समेत सभी सिक्योरिटीज का अधिकतम प्राइस बैंड 5% होगा। पहले से ही 2% या उससे कम प्राइस बैंड में मौजूद सिक्योरिटीज, संबंधित बैंड्स में ही उपलब्ध रहेंगी। सभी क्लोज एंडेड म्यूचुअल फंड्स पर 5% का प्राइस बैंड लागू होगा। सभी फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स की डेली ऑपरेटिंग रेंज 5% होगी। सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि 18 मई को सिक्योरिटीज या फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स की फ्लेक्सिंग लागू नहीं होगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top