Markets

बाजार में डर के आगे जीत है, चुनाव के सातवें फेज तक निफ्टी लगा सकता है नया हाई : अनुज सिंघल

बाजार पर बात करते हुए सीएनबीसी-आवाज़ के मैनेजिंग एडीटर अनुज सिंघल ने कहा कि निफ्टी ने ठीक 21,700-21,800 पर बॉटम बनाया है। 2024 में भी 2019 की कहानी दोहराई जा रही है। चुनावों के सातवें फेज तक निफ्टी नया हाई लगा सकता है। आज 12 बजे तक बड़ी तेजी IT शेयरों के नाम रह सकती है। US में महंगाई घटनी शुरू हो गई है। रेट कट की उम्मीदें काफी बढ़ी हैं। रेट कटौती का सीधा असर IT के वैल्युएशन पर होगा। बाजार में निवेशित रहें और हर गिरावट में जोड़ते भी रहें। चुनाव के बाद, बाजार आखिरी बार खरीदारी का एक मौका और दे सकता है।

इंडिया पर भारी पड़ेगा भारत?

यहां से इकोनॉमी के 2 बड़े ट्रिगर्स पर नजर रखें। ट्रिगर नंबर एक ये है कि NDA तीसरी बार सरकार बना सकती है। ट्रिगर दो ये है कि देश में मॉनसून सामान्य और समय पर रहने का अनुमान है। इस बात को ध्यान में रखें की ग्रामीण डिमांड ने लौटने के संकेत देने शुरू कर दिए हैं। रूरल एक्सपोजर वाली ज्यादातर कंपनियों ने चौथी तिमाही में अच्छे नतीजे दिए हैं। हीरो मोटो, कोलगेट, डाबर ने रूरल इकोनॉमी में रिकवरी की बात की है। HUL ने कहा है कि रूरल मार्केट में रिकवरी के पहले संकेत दिखने शुरू हो गए हैं। कोलगेट ने कहा है कि शहरों से ज्यादा ग्रामीण भारत में ग्रोथ है।

चौथी तिमाही में बर्जर पेंट्स के कुल वॉल्यूम में 13.9 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। श्रीराम फाइनेंस के मुताबिक ग्रामीण क्रेडिट ग्रोथ डिमांड अच्छी रही है। एसेट क्वालिटी भी सुधरी है।

 

निफ्टी पर रणनीति

निफ्टी पर अपनी रणनीति बताते हुए अनुज ने कहा कि निफ्टी आज मेक ऑर ब्रेक जोन में खुला है। निफ्टी का 20 DEMA 22285 पर और ऑप्शन बेस 22334 पर है। 22,285-22,334 नई खरीदारी का जोन नहीं है। 22,285-22,334 जोन में कुछ मुनाफावसूली संभव है। 22,334 के ऊपर निकले और टिके तो बड़ी रैली संभव है। 22,334 के ऊपर जाने पर 22,415 का स्तर भी दिख सकता है। खरीदारी का जोन 22,200-22,250 है। SL 22,150 पर रखें। निफ्टी की कॉल के जरिए 22,334 के ब्रेकआउट को ट्रेड करें।

निफ्टी बैंक पर रणनीति

HDFC बैंक के चलते निफ्टी बैंक अब भी मुश्किल में है। निफ्टी बैंक को चुनिंदा शेयरों के जरिए ट्रेड करना बेहतर रहेगा। निफ्टी बैंक के मजबूत शेयरों पर फोकस करें। कोटक, ICICI बैंक, एक्सिस और SBI बढ़िया विकल्प हैं। निफ्टी बैंक का बड़ा रजिस्टेंस 48,038 (20 DEMA)पर है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top