Markets

Mutual Funds: रिस्क कम और फायदा ज्यादा! ये 5 मनी मार्केट स्कीम दे रहीं शानदार रिटर्न

बढ़ती महंगाई के दौर में भी मुनाफा! जी हां, यह सुनकर आपको शायद थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन म्यूचुअल फंड की दुनिया में कुछ ऐसा ही हो रहा है। पिछले एक साल में मनी मार्केट स्कीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है, जहां कुछ खास फंड्स ने तो अपने निवेशकों को 7.5% से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले 12 महीनों से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे डेब्ट उपकरणों में निवेश अट्रैक्टिव हो गया है।

ब्याज दरों में कटौती की संभावना

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, उम्मीद है कि आरबीआई इस साल के अंत में ब्याज दरों में कटौती करेगा, जिससे ब्याज दरों में गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा। डेब्ट म्यूचुअल फंडों के बीच, कई ऑप्शन हैं जिनमें इंवेस्टर निवेश कर सकते हैं। यहां हम मनी मार्केट म्यूचुअल फंड्स पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिन्होंने इंवेस्टर्स को अच्छा रिटर्न दिया है। आइए सबसे पहले जानते हैं कि मनी मार्केट फंड क्या होते हैं।

 

मनी मार्केट फंड

ये म्यूचुअल फंड स्कीम हैं जो एक वर्ष तक की मैच्योरिटी वाले मनी मार्केट उपकरणों में निवेश करती हैं। एएमएफआई (भारतीय म्यूचुअल फंड एसोसिएशन) के 30 अप्रैल 2024 के आंकड़ों के अनुसार, इस कैटेगरी में 23 म्यूचुअल फंड स्कीम हैं, जिनकी कुल संपत्ति मैनेजमेंट (एयूएम) 1.83 लाख करोड़ रुपये है। आधा दर्जन से अधिक म्यूचुअल फंड स्कीम ने पिछले एक वर्ष में 7.5 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

मनी मार्केट स्कीम का 1 वर्ष का रिटर्न (%), एयूएम (करोड़ रुपये में) इस प्रकार से है-

आदित्य बिड़ला सन लाइफ मनी मैनेजर फंड- 7.57%, 23,789

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मनी मार्केट फंड- 7.52%, 23,203.11

निप्पॉन इंडिया मनी मार्केट फंड- 7.54%, 15,808.49

टाटा मनी मार्केट फंड- 7.53%, 17,732.61

यूटीआई मनी मार्केट फंड- 7.55%, 14,633.93

जैसा कि आप ऊपर दी गई लिस्ट में देख सकते हैं, ज्यादातर म्यूचुअल फंड स्कीम ने लगभग 7.5 प्रतिशत का समान रिटर्न दिया है। डेब्ट म्यूचुअल फंड आम तौर पर इक्विटी म्यूचुअल फंड की तुलना में कम खतरा वाला लेकिन तुलना में कम रिटर्न देते हैं। जैसा कि कहा जाता है: हाई रिस्क के साथ, ज्यादा रिटर्न भी मिलता है। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से ज्यादातर म्यूचुअल फंड स्कीम ने इंवेस्टर्स से भारी मात्रा में निवेश प्राप्त किया है। उनकी कुल संपत्ति का आकार 14,633 करोड़ रुपये से 23,789 करोड़ रुपये के बीच है, जिसमें ABSL मनी मैनेजर फंड सबसे अधिक और UTI मनी मार्केट फंड सबसे कम है।

डिस्क्लेमर: दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को  सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top