Markets

MSCI Rejig: इंडिया इंडेक्स से बाहर हुआ Paytm, एनएचपीसी- इंडस टावर्स को मिली एंट्री

भारतीय शेयर बाजार में इन दिनों काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस बीच पेमेंट एग्रीगेटर पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयरों को एमएससीआई इंडिया इंडेक्स से बाहर किया जाएगा, जो एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स का हिस्सा है, ग्लोबल इंडेक्स प्रोवाइडर ने बुधवार को एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी है। सुजलॉन, इंडसइंड बैंक जैसे शेयरों के साथ पेटीएम को पिछले साल नवंबर में ही ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल किया गया था। भारतीय रिजर्व बैंक के साथ कई नियामक मुद्दों के बाद पिछले छह महीनों में पेटीएम के शेयरों में 60% से अधिक की गिरावट आई है।

इनको किया बाहर

पेटीएम के अलावा, बर्जर पेंट्स और इंद्रप्रस्थ गैस (IGL) के शेयरों को भी MSCI इंडिया इंडेक्स से बाहर रखा जाएगा। नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च का अनुमान है कि इस बदलाव के कारण पेटीएम में 70 मिलियन डॉलर और आईजीएल में 113 मिलियन डॉलर की निकासी हो सकती है। बर्जर पेंट्स में 117 मिलियन डॉलर का आउटफ्लो देखने को मिल सकता है।

13 शेयर शामिल

MSCI के जरिए बदलाव के रूप में MSCI इंडिया इंडेक्स में 13 शेयरों को शामिल किया गया है। इनमें केनरा बैंक और एनएचपीसी जैसे पब्लिक यूनिट के साथ-साथ इंडस टावर्स भी शामिल हैं, जिनके शेयर 2024 में अब तक 70% बढ़ चुके हैं। पीबी फिनटेक जैसी नए जमाने की कंपनियों को भी लिस्ट में जगह मिली है।

इनको मिली एंट्री

एमएससीआई इंडिया इंडेक्स में बॉश, जिंदल स्टेनलेस, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, मैनकाइंड फार्मा, फीनिक्स मिल्स, सोलर इंडस्ट्रीज, सुंदरम फाइनेंस, थर्मैक्स और टोरेंट पावर अन्य शामिल हैं। मैनकाइंड फार्मा हाल ही में एडवेंट से भारत सीरम और वैक्सीन का अधिग्रहण करने की अपनी प्लान पर सीएनबीसी-टीवी18 के विशेष न्यूज़ब्रेक को लेकर चर्चा में रही है।

भारत का वेटेज

MSCI इमर्जिंग मार्केट इंडेक्स में भारत का वेटेज लगभग 18% है, जो 2020 की शुरुआत में सिर्फ 8% था। नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च का मानना है कि 2024 की दूसरी छमाही तक ईएम इंडेक्स में भारत का वेजेट 20% की सीमा को पार कर जाएगा।

इंवेस्टमेंट की उम्मीद

नुवामा अल्टरनेटिव को भी इस बदलाव के बाद भारतीय बाजारों में लगभग 2.5 बिलियन डॉलर के निवेश की उम्मीद है। एमएससीआई इंडिया इंडेक्स से बाहर किए गए पेटीएम और आईजीएल के शेयरों को एमएससीआई इंडिया स्मॉलकैप इंडेक्स में जगह मिली है।

स्मॉलकैप इंडेक्स में शामिल कुछ अन्य प्रमुख नामों में आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी, डीओएमएस इंडस्ट्रीज, जिलेट इंडिया, आरआर काबेल, वीए टेक वाबैग, टिप्स इंडस्ट्रीज जैसी नई लिस्टिंग शामिल हैं। इंडोको रेमेडीज़, पॉलीप्लेक्स कॉर्पोरेशन, आलोक इंडस्ट्रीज, राजरतन ग्लोबल वायर, ड्रीमफोक्स सर्विसेज कुछ ऐसे नाम हैं जिन्हें MSCI के जरिए नए बदलाव के तहत स्मॉलकैप इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top