Markets

Global market: ग्लोबल संकेत अच्छे, एशिया-US मजबूत, गिफ्ट निफ्टी में 80 अंकों का उछाल

Global market: ग्लोबल मार्केट बाजार में लगातार चौथे दिन मजबूती के संकेत दे रहा है। एशिया की अच्छी शुरुआत हुई। गिफ्ट निफ्टी में 80 अंकों का उछाल देखने को मिला था। कल अमेरिकी बाजार चढ़कर बंद हुए थे। नैस्डैक रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ था। अनुमान से ज्यादा रहे WPI डेटा के बावजूद नैस्डैक कल ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया। अमेरिकी बाजार कल बढ़त के साथ बंद हुए। अब आज सीपीआई आंकड़ों पर बाजार का फोकस रहेगा। डाओ जोन्स कल 127 अंक की बढ़त लेकर बंद हुऐ। वहीं, एसएंडपी 500 इंडेक्स में 25 अंक और नैस्डैक में 123 अंक की बढ़त देखने को मिली।

WPI डेटा के बाद फेड चेयर मैन जे. पॉवेल की टिप्पणी को निवेशकों ने पचा लिया। पॉवेल ने कहा कि WPI के ताजे आंकड़े मिले जुले रहे हैं। कल आए आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में WPI में महीने दर महीने आधार 0.5 फीसदी की बढ़त हुई है। ये बाजार की उम्मीद 0.3 फीसदी से ज्यादा है। वहीं, मार्च में इस दर में 0.1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी। डॉलर इंडेक्स 0.17 फीसदी गिरकर 105.01 पर आ गया है। वहीं, US 10 ईयर बॉन्ड यील्ड 4.481 फीसदी से 3.2 बेसिस प्वाइंट गिरकर 4.449 फीसदी पर आ गया।

अमेरिका ने इलेक्ट्रिक वाहनों, कंप्यूटर चिप्स, महत्वपूर्ण खनिज और चिकित्सा उत्पाद जैसे चीनी आयात पर लगने वाले शुल्कों भारी बढ़ोतरी की है। इसके बाद चीनी ईवी निर्माता ली ऑटो के यूएस लिस्टेड शेयरों में 2 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। जबकि टेस्ला में 3 फीसदी से अधिक की बढ़त हुई।

 

एशियाई बाजार मिलेजुले

एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट निफ्टी 45 अंक यानी 0.20 फीसदी की बढ़त के साथ 22,360 के आसपास दिख रहा है। वहीं, निक्केई 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि स्ट्रेट टाइम्स में 0.53 फीसदी की कमजोरी नजर आ रही है। वहीं, ताइवान का बाजार 1.26 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं कोस्पी में 0.11 फीसदी की तेजी दिख रही है। वहीं, शंघाई कम्पोजिट 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top