IPO

CleanMax IPO: इस रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी का आ सकता है आईपीओ, ₹3,000 करोड़ जुटाने का है प्लान

CleanMax Enviro EnergySolutions IPO: रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर की कंपनी क्लीनमैक्स एनवायरो एनर्जी सॉल्यूशंस (CleanMax Enviro EnergySolutions) अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लाने की तैयारी कर रही है। इस कंपनी का मालिकाना हक फिलहाल कनाडा की इनवेस्टमेंट फर्म ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट के पास है। मनीकंट्रोल को सूत्रों ने बताया कि ब्रुकफील्ड ने हाल ही में क्लीनमैक्स का IPO लाने की योजना को लेकर कुछ इनवेस्टमेंट बैंकों के साथ बातचीत की है। ब्रुकफील्ड ने पिछले साल जून में 36 करोड़ डॉलर लगाकर, क्लीनमैक्स की नियंत्रण हिस्सेदारी खरीदारी थी।

बता दें कि क्लीनमैक्स, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल संस्थानों को ग्रीन एनर्जी मुहैया कराती है। कंपनी के प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो 2 गीगावॉट का है और ये 750 से अधिक कॉरपोरेट को ग्रीन एनर्जी मुहैया कराती है। इसके ग्राहकों में टेक्सटाइल्स, ऑटोमोटिव, केमिकल्स, फार्मा, FMCG और डेटा सेंटर्स सहति तमाम इंडस्ट्रीज की कंपनियां शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि क्लीनमैक्स का IPO साइज करीब 2,500 से 3,000 करोड़ रुपये का हो सकता है और ब्रुकफील्ड इस आईपीओ को 10,000 से 12,000 करोड़ रुपये के वैल्यूएशन पर लाना चाहती है। फिलहाल IPO को लेकर बातचीत शुरुआती चरण में है। कंपनी की योजना अगले तीन से चार सालों में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाकर 5 गीगावॉट तक ले जाने की है।

 

क्लीनमैक्स ने अप्रैल में एपल (Apple) के लिए भारत में 6 इंडस्ट्रियल जगहों पर रूफटॉप सोलर पैनल इंस्टॉल किए थे, जिसकी कुल क्षमता 14.4 मेगावॉट थी। एपल ने एक बयान में कहा, “अतिरिक्त क्षमता एपल के ऑफिसो, देश में उसके दो रिटेल स्टोर्स और भारत में दूसरे प्रोजेक्ट्स को बिजली देने के लिए एक स्थानीय सॉल्यूशंस मुहैया करती है।”

2023 में, कंपनी ने गुजरात के बाबरा में 400 मेगावाट की क्षमता वाला विंड-सोलर हाइब्रिड प्रोजेक्ट लगाया था। ब्रुकफील्ड ने इस खबर पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि क्लीनमैक्स खबर लिखे जाने तक ईमेल से भेजे गए सवालों का जवाब नहीं दिया था।

रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर के कंपनियों में हाल में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी है और इस सेक्टर के कुछ और IPO भी इस वित्त वर्ष में देखने को मिल सकते हैं। मनीकंट्रोल ने इससे पहले 11 अप्रैल को एक रिपोर्ट में बताया था कि NTPC की रिन्यूएबल एनर्जी यूनिट, NTPC ग्रीन एनर्जी करीब 10,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की तैयारी में है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top