Markets

Cipla Share Price: सिप्ला के शेयरों में 4.5% की तेजी, प्रमोटर फैमिली ने बेच दी ₹2,600 करोड़ की हिस्सेदारी

Cipla Share Price: सिप्ला के शेयरों में बुधवार 15 मई को तीन बड़े ब्लॉक डील देखने को मिले, जिसके बाद इसका भाव करीब 4.5 फीसदी तक बढ़ गया। इन ब्लॉक डील के जरिए सिप्ला के करीब 2.04 करोड़ शेयरों का लेनदेन हुआ, जो इसकी करीब 2.52 हिस्सेदारी के बराबर है। ब्लॉक डील में, सिप्ला के शेयरों का औसतन भाव 1,345 रुपये प्रति शेयर रहा, जो मंगलवार के बंद भाव से करीब 0.90 फीसदी कम है। मनीकंट्रोल इस ब्लॉक डील में शामिल पक्षों की तुरंत पहचान नहीं कर सका। हालांकि हमारे सहयोगी CNBC-Awaaz ने 14 मई को एक रिपोर्ट में बताया कि सिप्ला की प्रमोटर फैमिली और ओकासा फार्मा, कंपनी की करीब 2.53 फीसदी हिस्सेदारी को ब्लॉक डील के जरिए बेचने की तैयारी में है।

रिपोर्ट में कहा गया था कि प्रमोटर फैमिली और ओकासा फार्मा, इस हिस्सेदारी बिक्री से करीब 2,637 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि इस ब्लॉक डील के साथ 90 दिनों का लॉकइन पीरियड भी था। इसका मतलब है कि प्रमोटर फैमिली और ओकासा फार्मा, अगले 90 दिनों तक कंपनी में कोई और हिस्सेदारी नहीं बेच सकती है।

सिप्ला के हालिया शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक, प्रमोटर फैमिली के पास कंपनी की करीब 33.47 फीसदी हिस्सेदारी है। सिप्ला के बोर्ड में प्रमोटर फैमिली के 3 सदस्य हैं- चेयरमैन यूसुफ हामिद, उनके छोटे भाई एमके हामिद और उनकी बेटी समीना। ये सभी गैर-एग्जिक्यूटिव भूमिकाओं में हैं। इनमें भी चेयरमैन यूसुफ हामिद के पास सबसे अधिक 18.68 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

प्रमोटर फैमिली ने इससे पहले फरवरी 2022 में सिप्ला में अपनी 2.5 फीसदी हिस्सेदारी घटाई थी। मनीकंट्रोल ने इससे पहले अगस्त 2023 में बताया था कि सिप्ला के प्रमोटर, मर्जर एंड एक्विजिशन के जरिए कंपनी से बाहर निकलना चाहते हैं। हालांकि यह योजना आगे नहीं बढ़ती है, तो वह फिर ब्लॉक डील के जरिए अपनी हिस्सेदारी को घटा सकते हैं।

सुबह 10.30 बजे के करीब, एनएसई पर सिप्ला के शेयर 4.45 फीसदी की तेजी के साथ 1,417.80 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 13.33% फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इस शेयर ने 53.64 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top