Markets

Mankind Pharma shares: मैनकाइंड फार्मा का शेयर 3% चढ़ा, भारत सीरम एंड वैक्सीन को खरीदने की तैयारी में कंपनी

Mankind Pharma shares: मैनकाइंड फार्मा के शेयर मंगलवार 14 मई को 3% से अधिक बढ़कर बंद हुए। कंपनी के शेयरों में यह तेजी इसस खबर के बाद आई वह भारत सीरम एंड वैक्सीन (Bharat Serum & Vaccines) कंपनी को प्राइवेट इक्विटी फर्म, एडवेंट इंटरनेशनल (Advent International) से खरीदने की तैयारी कर रही है। इस खबर के बाद दिन के कारोबार के दौरान कंपनी के शेयर 4.5 फीसदी तक उछल गए थे। हालांकि कारोबार के अंत में यह 3.14 फीसदी की तेजी के साथ 2,248 रुपये के भाव पर बंद हुआ।

CNBC-TV18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एडवेंट इंटरनेशनल के पास फिलाहल भारत सीरम एंड वैक्सीन की पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है और वह इस साल फरवरी से ही कंपनी को बेचकर इससे बाहर निकलने की सोच रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एडवेंट अपनी पूरी हिस्सेदारी को करीब 2 अरब डॉलर में बेचना चाह रही है।

एडवेंट ने नवंबर 2019 में ऑर्बिमेड एशिया और कोटक पीई से 50 करोड़ डॉलर में भारत सीरम एंड वैक्सीन्स की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। बाद में इसने 2020 में इसकी बाकी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी अधिग्रहण कर लिया, जिससे कंपनी के पूर्व प्रमोटर इससे बाहर निकल गए। यह अतिरिक्त कितने रुपये में खरीदी गई, इसका खुलासा नहीं हो पाया है।

भारत सीरम एंड वैक्सीन्स, महिलाओं की स्वास्थ्य देखभाल, सहायक प्रजनन उपचार, क्रिटिकल केयर और इमरजेंसी दवाओं सहित विभिन्न सेक्टर्स में काम करती है। मैनकाइंड फार्मा बुधवार 15 मई को अपने मार्च तिमाही आंकड़े जारी करने वाली है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का अनुमान है कि मार्च तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 32.2 प्रतिशत और रेवेन्यू 16 प्रतिशत बढ़ सकता है।

कोटक ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “ओवर-द-काउंटर बिजनेस की ग्रोथ पिछले 2 तिमाहियों में सुस्त रही थी। हालांकि Q4 में हमें इसे तिमाही आधार पर 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान है। हमें उम्मीद है कि मैनकाइंड फार्मा को अमेरिकी बिजनेस से लाभ मिलना जारी रहेगा, लेकिन तिमाही आधार पर यह कम रहेगा।”

ब्रोकरेज ने मार्च तिमाही में कंपनी के EBITA मार्जिन के 1.90 फीसदी बढ़कर 22.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया है, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 22.2 फीसदी था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top