Markets

Buzzing Stocks: जिंदल स्टील से लेकर DLF तक, आज इंट्राडे में इन 10 शेयरों पर रखें नजर

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 14 मई को हरे निशान में खुलने की उम्मीद है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों की मानें तो निफ्टी इंडेक्स आज करीब 70 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज खबरों के दम पर जोरदार हलचल देखने को मिल सकता है। इन शेयरों में श्रीराम फाइनेंस से लेकर डीएलएफ और कोचिन शिपयॉर्ड तक शामिल है।

1. श्रीराम फाइनेंस (Shriram Finance)

कंपनी के बोर्ड ने उसकी हाउसिंग फाइनेंस सहायक कंपनी श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस (SHFL) को 4,630 करोड़ रुपये में ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म वारबर्ग पिंकस को बेचने की मंजूरी दे दी है। वारबर्ग पिंकस अपने सहयोगी मैंगो क्रेस्ट इन्वेस्टमेंट के जरिए इसमें हिस्सेदारी हासिल करेगी। श्रीराम फाइनेंस के पास SHFL में नियंत्रण हिस्सेदारी है, जबकि बाकी हिस्सेदारी प्राइवेट इक्विटी फर्म वैलेंट पार्टनर्स के पास है। इस लेन-देन में, वैलेंट भी अपनी पूरी हिस्सेदारी को वारबर्ग पिंकस को बेच रही है।

2. डीएलएफ (DLF)

दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी DLF का मार्च तिमाही में शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 61.5 प्रतिशत बढ़कर 920.7 करोड़ रुपये रहा। वहीं इसका रेवेन्यू इस दौरान 46.6% बढ़कर 2,135 करोड़ रुपये हो गया। ऑपरेटिंग मोर्चे पर, मार्च तिमाही में कंपनी का EBITDA 89.3% बढ़कर 754 करोड़ रुपये रहा और मार्जिन 7.90 फीसदी बढ़कर 35.3% रहा।

3. जिंदल स्टील एंड पावर (Jindal Steel & Power)

कंपनी का मार्च तिमाही में शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 100.5% प्रतिशत बढ़कर 933.5 करोड़ रुपये रहा। हालांकि इसका रेवेन्यू इस दौरान 1.5% घटकर 13,487 करोड़ रुपये रहा। कंपनी का सेल्स वॉल्यूम मार्च तिमाही में घटकर 20.1 लाख टन रहा, जो इसके पिछले साल इसी तिमाही में 20.3 लाख टन था।

4. सनोफी इंडिया (Sanofi India)

फार्मा कंपनी का मार्च तिमाही में शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 28.3 प्रतिशत घटकर 136.6 करोड़ रुपये रहा। वहीं इसका रेवेन्यू इस दौरान 0.55% घटकर 732.4 करोड़ रुपये रहा।

5. कोचिन शिपयार्ड (Cochin Shipyard)

कंपनी को एक यूरोपीय क्लाइंट से एक बड़ा ऑर्डर (500-1,000 करोड़ रुपये की रेंज में) मिला है। यह ऑर्डर एक हाइब्रिड सर्विस ऑपरेशन वेसल (हाइब्रिड एसओवी) के डिजाइन और कंस्ट्रक्शन के लिए मिला है। इस प्रोजेक्ट के 2026 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

6. रेल विकास निगम (Rail Vikas Nigam)

कंपनी को साउथर्न रेलवे से एक 239.1 करोड़ रुपये का एक ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर साउथर्न रेलवे में सलेम डिवीजन के जोलारपेट्टई जंक्शन से इरोड जंक्शन तक ऑटोमेटिक ब्लॉक सिग्नलिंग सिस्टम के प्रोविजन के लिए मिला है। इस ऑर्डर के अगले 12 महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

7. हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp)

दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प अब ONDC नेटवर्क पर आ गई है। इसके साथ ही यह इस नेटवर्क पर आने वाली देश की पहली ऑटो कंपनी बन गई है। ओपन नेटवर्क शुरुआत में दोपहिया वाहनों के पुर्जे, सहायक उपकरण और माल की पेशकश करेगा।

8. जेबीएम ऑटो (JBM Auto)

कंपनी का मार्च तिमाही में शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 99 प्रतिशत बढ़कर 55.75 करोड़ रुपये रहा। वहीं इसका रेवेन्यू इस दौरान 47.11% बढ़कर 1,486 करोड़ रुपये रहा। ऑपरेटिंग मोर्चे पर, मार्च तिमाही में कंपनी का EBITDA 60.4% बढ़कर 172.3 करोड़ रुपये रहा और मार्जिन 1 फीसदी बढ़कर 11.6 फीसदी रहा।

9. वेल्सपन कॉर्प (Welspun Corp)

प्रियरंजन कुमार ने व्यक्तिगत कारणों से कंपनी के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर के पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका कंपनी में आखिरी दिन 30 जुलाई 2024 को होगा। बिंदू नांबियार को 13 मई से हेड एचआर के रूप में नियुक्त किया गया है।

10. वेंदाता (Vedanta)

कंपनी ने बताया कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की आगामी 16 मई को एक बैठक होगी। इस बैठक में इक्विटी शेयर या कोई दूसरी कनवर्टिबल सिक्योरिटीज जारी कर फंड जुटाने को लेकर फैसला किया जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top